मोटर निकालने के लिए कुंए में उतरा युवक, जहरीली गैस से मौत

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जिले के रौन थाना क्षेत्र के मछंड चौकी के अंर्तगत थनू पुरा गांव में दो व्यक्ति पंप मोटर निकालने के लिए कुएं में उतरे थे। कुएं में जहरीली गैस का रिसाव होने से एक की मौत हो गई जबकि दूसरा बेहोश हो गया, जिसे रेस्क्यू कर बचा लिया गया। यह दृश्य देखकर कुआं मालिक को हार्टअटैक आने से मौत हो गई। यह जानकारी लगते ही पुलिस के वरिष्ठ अफसर मौके पर पहुंच गए। लहार एसडीओपी अवनीश बसंल के मुताबिक थनू पुरा निवासी लाला राजावात के कुआं में गांव के ही बड़े (38) पुत्र कपूरे राजावात और कल्लू (55) पुत्र हरपाल सिंह कुएं में पानी की मोटर निकालने के लिए उतर गए। कुएं में जहरीली गैस होने से बड़े राजावात की मौत हो गई और पानी में गिर गए। वहीं, मोटर खोल रहे कल्लू राजावत बेहोश होकर मोटर के पास फंस गए।

 

यह घटना गांव के बीच माता मंदिर के पास की है। जिस पर गांव के लोग बचाव के लिए आगे आए। परंतु, कुएं में जहरीली गैस होने की वजह से कोई कुआं में उतरा नहीं। गैस का दबाव कम करने का प्रयास शुरू किया गया और कुएं के ऊपर बड़ा पंखा लगाकर हवा दिया जाना शुरू किया गया। इस घटना की जानकारी पुलिस के वरिष्ठ अफसरों को दी गई। मौके पर पुलिस फोर्स, स्वास्थ्य विभाग का अमला और फायर बिग्रेड टीम मौके पर पहुंच गई।

 

पुलिस अफसर के पहुंचने के बाद फायर बिग्रेड के अमले ने कंप्रेसर मशीन मगाई और कुंए में कंप्रेसर मशीन से हवा छोड़ी गई। जब कुएं में से जहरीली गैस निकल गई तो पानी की मोटर के पास फंसे युवक को होश आया और उसने बचाव के लिए आवाज लगाना शुरू की। कुआं संकरा होने की वजह से चारपाई नहीं डाली जा सकी। उसके स्थान पर बड़े भगोने में चारों ओर रस्सी बांधकर कुएं में डाला गया। भगोने की मदद से कुएं में फंसे कल्लू राजावात को निकाल लिया गया। जहरीली गैस से पानी में डूबने से मृत हुए बड़े राजावात को निकाले जाने के लिए ग्वालियर से एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है।

 

कुआं मालिक को आया अटैक, रास्ते में मौत

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, कुआ में मोटर निकालने जाने के लिए दोनों लोगों को लाला राजावत ने उतारा था। यह कुआ लाला राजावत का है। गैस रिसाव से एक की मौत व दूसरा बेहोश होने का दृश्य देखकर लाला राजावत को हार्टअटैक आ गया। उन्हें उपचार के लिए भिंड ले जाते समय रास्ते में ही उनकी मौत हो गई।