ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

टीएल प्रकरणों के निराकरण न होने पर अधिकारियों को नोटिस जारी

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर संजय कुमार ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक के दौरान टीएल मार्क प्रकरणों का निराकरण निर्धारित अवधि में नही किये जाने पर 4 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मैदानी अमला ग्राम स्तर पर ही समस्याओं का निराकरण करें। जनसुनवाई के दौरान ऐसे प्रकरण सामने आये, जिनमें पंचायत सचिव एवं पटवारी द्वारा लापरवाही बरती गई है तो अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर संजय कुमार द्वारा विभागवार टीएल मार्क आवेदनों की समीक्षा के दौरान समय सीमा में आवेदनों का निराकरण नही करने पर एसडीएम कराहल उदयवीर सिंह सिकरवार, तहसीलदार कराहल रवीश भदौरिया, तहसीलदार बडौदा सीताराम वर्मा, सीईओ विजयपुर अभिषेक त्रिवेदी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इसके अलावा ग्राम हासिलपुर में गत दिवस आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान अनुपस्थित रहने पर नायब तहसीलदार मानपुर दर्शनलाल को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई एवं अन्य माध्यमो से प्राप्त होने वाले आवेदनो को निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को टीएल अंकित कर भेजा जाता है, अधिकारी इन प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में सुनिश्चित करें।
कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि विभागीय अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान पंचायत स्तर पर आयोजित हो रहे कार्यक्रमों में उपस्थित रहकर हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त करे तथा पात्रतानुसार लाभ प्रदान करें। इस संबंध में प्राप्त आवेदनों एवं उनके निराकरण के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की जायेगी।
स्कूलो का होगा औचक निरीक्षण
कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण को निर्देश दिये कि जिले में संचालित सभी स्कूलो की सूची उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के माध्यम से स्कूलों का एक ही दिन औचक निरीक्षण कराया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि लगभग 200 अधिकारी किसी भी दिन स्कूलो में पहुचकर औचक निरीक्षण करेंगे। प्रत्येक अधिकारी को 4 से 5 स्कूलों की जिम्मेदारी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि हर माह अधिकारियों के माध्यम से इसी प्रकार औचक निरीक्षण कराया जायेगा तथा अनुपस्थित एवं अध्यापन कार्य में रूचि नही लेने वाले शिक्षको पर कार्यवाही की जायेगी।
बेहडावद पंचायत में मनरेगा कार्यो की जांच के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक के दौरान श्योपुर विकासखण्ड की बेहडावद पंचायत में मनरेगा अंतर्गत कराये गये निर्माण कार्यो की जांच के निर्देश मनरेगा परियोजना अधिकारी जिला पंचायत विक्रम जाट को दिये। इस मामले में ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई थी कि पंचायत में मनरेगा के तहत किये गये कार्यो में जाबकार्ड के माध्यम से गलत भुगतान किये गये है। इस पर जांच कर शीघ्र प्रतिवेदन देने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंचायतो में वित्तीय अनुशासन रखा जायें तथा वित्तीय अनियमितताएं सामने आने पर कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिहं गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल, डिप्टी कलेक्टर वायएस तोमर, तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।