MPPSC ने निकाले 235 प्रशानिक ,111 वन 36 अभियांत्रिकी के पदों में भर्तियां

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (MPPSC) ने स्‍टेट फॉरेस्‍ट सर्विस एग्‍जाम (State Forest Service Exam 2021),व MPPSC State Engineering Service Exam 2021 एवँ मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग राज्य सेवा परीक्षा (Madhya Pradesh Public Service Commission) ने 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत जो उम्‍मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक नोटिफिकेशन में जारी जरूरी जानकारियां देखें और 10 फरवरी तक आवेदन दर्ज करें। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in, mppsc.com अथवा mponline.gov.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं तथा अप्‍लाई कर सकते हैं. आवेदन के लिए निर्धारित योग्‍यताएं पदानुसार अलग अलग हैं.
फॉरेस्‍ट सर्विस परीक्षा के माध्यम से कुल 111 रिक्तियां भरी जानी हैं. इनमें से 105 पद फॉरेस्‍ट रेंजर पदों के लिए हैं और बाकी 06 पद असिस्‍टेंट फॉरेस्‍ट ऑफिसर पदों के लिए हैं. भर्ती के लिए प्रीलिम्‍स परीक्षा 11 अप्रैल को आयोजित की जाएगी.
फॉरेस्‍ट रेंजर पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से साइंस, इंजीनियरिंग, एग्रिकल्‍चर या बायोलॉजी में कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. असिस्‍टेंट फॉरेस्‍ट ऑफिसर के लिए आवेदकों के पास इंजीनियरिंग या साइंस या संबंधित विषय में डिग्री होना आवश्यक है। सभी जरूरी जानकारियां उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन शुरुआत होने की तारीख- 11 जनवरी , 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख- 12 फरवरी, 2021
MPPSC State Engineering परिक्षा में 36 पद हैं जिनमे-
•असिस्टेंट इंजीनियर सिविल- 30 पोस्ट
•असिस्टेंट इंजीनियर- 2 पोस्ट
•बॉयलर इंस्पेक्टर- 3 पोस्ट
•बॉयरल इंस्पेक्टर- 1 पोस्ट
वहीं इस परीक्षा के लिए अनारक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा से संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।
मध्य प्रदेश लोक सेवा के 235 पदों में सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
वहीं इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर चेक कर सकते हैं।