TOP STORIESराजस्थान

मील का पत्थर साबित होंगे मेडिकल काॅलेज और पेट्रोकेमिकल इंस्टीट्यूट- बिरला

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोरोना के बाद देश में स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने की दिशा में अभूतपूर्व कार्य हो रहा है। राजस्थान में 4 नए मेडिकल काॅलेज और जयपुर में पेट्रोकेमिकल इंस्टीट्यूट प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। वे गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से दौसा, सिरोही, बांसवाड़ा और हनुमानगढ़ में नए मेडिकल काॅलेज के शिलान्यास तथा जयपुर में सीआईपीईटी के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

बिरला ने कहा कि जिन क्षेत्रों में मेडिकल काॅलेजों की स्थापना की जा रहे हैं वह अधिकांशतः आदिवासी हैं। इन क्षेत्रों में इन नए प्रोजेक्ट्स से न केवल स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा बल्कि मेडिकल क्षेत्र मे इच्छुक विद्यार्थियों को अफोर्डेबल शिक्षा का सपना भी पूरा हो सकेगा।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद राजस्थान में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने अनेक पहल की हैं। इससे प्रदेश का चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हुआ है।
श्री बिरला ने कहा कि जयपुर मे नए पेट्रो केमिकल इंस्टीट्यूट के लोकार्पण से पेट्रो केमिकल सैक्टर के लिए विकास के नए रास्ते खुलेंगे तथा राजस्थान मे पेट्रोलियम और प्लास्टिक के क्षेत्र मे नई तकनीक और संवर्धित उत्पादन का दौर आएगा। उन्होंने कहा कि ये कदम निश्चित रूप से आत्मनिर्भर भारत के निर्माण मे मील का पत्थर साबित होंगे।
उन्होंने विश्वास जताया कि देशवासियों के सामूहिक प्रयासों से नए भारत के निर्माण का सपना जल्द पूरा होगा। देश विकास और प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा।