TOP STORIESराजस्थान

गीता में विश्व की सभी समस्याओं का समाधान- बिरला

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भगवत गीता का दर्शन हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव लाता है। गीता में विश्व की सभी समस्याओं का समाधान है। गीता में बताए रास्ते पर चलते हुए मानव कल्याण के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। वे गुरूवार को ’’गीता से जीवन प्रबंधन‘‘ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

आकाशवाणी काॅलोनी स्थित दाधीच भवन में आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि भगवत गीता हमारी संस्कृति का आभूषण है। हम जितनी बार भी गीता का अध्ययन करते हैं, हर बार एक नए प्रकाश से आलोकित होते हैं।

उन्होंने कहा कि गीता हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती है। आज सम्पूर्ण विश्व में गीता के इस महत्व को स्वीकार किया जा रहा है। यही कारण है कि विदेशी धरती पर भी आज हम गीता का अध्ययन होते देख सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हमें हमारी नई पीढ़ी को भी गीता से जोड़ना होगा। उनका गीता से एक नया परिचय करवाना होगा। हमारी नई पीढ़ी यदि गीता के सार को अपनाती है तो वह मानवता की सेवा में नए आयाम तय कर सकती है। इसके लिए आवश्यक है कि हम गीता को अपने जीवन का भाग बनाएं। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर के प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

सोच को उदार बनाना आवश्यक
इससे पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि हमें अपनी सोच को उदार बनाना होगा। संकीर्ण सोच के साथ हम मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त नही ंकर सकते। हमें अहं और लोभ को छोड़ कर देश और समाज के उत्थान के लिए स्वयं को समर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति का उत्थान स्वतः ही हो जाता है। हमें यह सोच त्यागें कि कर्म करने से हमें क्या प्राप्त होगा, हमारी सोच समाज को देने की होनी चाहिए।