क्राइमराजस्थान

25 साल से फरार कन्नू हत्याकांड का आरोपी झाबुआ से किया गिरफ्तार Kannu murder accused absconding for 25 years arrested from Jhabua

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  ऑपरेशन शिकंजा‘ के तहत बून्दी पुलिस को एक बार फिर बड़ी कामयाबी मिली, जब 15-15 हजार के दो फरार इनामी आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। डाबी थना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए इन आरोपियों में से एक आरोपी कन्नू हत्याकाण्ड मामलें मे पिछले 25 साल से फरार चल रहा था। वहीं दूसरा आरोपी हत्या के प्रयास के आरोप में 2 साल से फरार चल रहा था। पत्रकारों को जानकारी देते हुए पुलिस उपाधीक्षक महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि डाबी पुलिस ने प्रभावी कार्यवाही करते हुए 25 साल पूर्व माइंस ऐरिया डाबी में कन्नू हत्याकांड की वारदात में हत्या कर फरार हुए 15 हजार रुपए के ईनामी अपराधी बनसिंह को गिरफ्तार करने में बडी सफलता प्राप्त की। उन्होंने बताया कि वारदात के बाद से ही फरार उद्घोषित अपराधी बन सिंह की तलाश हेतु पिछले 25 साल से लगातार तलाश जारी थी। आरोपी बनसिंह पर जिला पुलिस द्वारा 15000 रुपये का ईनाम भी घोषित किया गया परन्तु मुल्जिम बनसिंह के बारे में कोई पुख्ता सूचना नहीं मिल पाई थी। घटना के बाद ही आरोपी अपने पैतृक ग्राम कुंडलवासा मे स्थित अपनी पुश्तैनी जमीन बेचकर गुजरात राज्य में अज्ञात जगह चले जाना पाया गया। आरोपी के सभी संभावित पते ठिकानों में तलाशी के बावजूद गिरफ्तारी संभव नहीं हो पाई थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के सर्वे कर्मचारी के रूप में पहुंची पुलिस
पुलिस उपाधीक्षक महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि मुखबिरी तंत्र व तकनीकी अनुसंधान सहित आरोपी के रिश्तेदारो, परिवारजन, सहयोगियो से गहन पुछताछ के आधार पर आरोपी बन सिंह के ग्राम छोटी जामली मे निवास करने की सूचना मिली। सूचना मिलने पर पुलिस टीम ने स्वंय की पहचान बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना  के सर्वे कर्मचारी के रुप में ग्राम छोटी जामली का सर्वे करते हुए आरोपी बन सिह के रिहायशी मकान की पहचान कर ग्राम छोटी जामली थाना उदयगढ जिला झाबुआ से आरोपी को डिटेन कर गिरफ्तार किया।
हत्या के प्रयास का इनामी आरोपी गिरफ्तार
ऑपरेशन शिकंजा‘ के तहत डज्ञबी थाना पुलिस ने तकनीकी अनुसंधान, मुखबिर व आसूचना तंत्र के माध्यम से प्रयास करते हुए हत्या के प्रयास के आरोप मे 2 साल से फरार चल रहे 15000 रुपये के इनामी आरोपी कालू को गिरफ्तार किया।
मामले में 16 नवम्बर 2021 को नरोली थाना डाबी निवासी शराब ठेका गणेशपुरा के साझेदार जुगराज पुत्र देवीलाल ने शराब ठेके की देखरेख व शराब बिक्री के लिए मेहनताने पर रखे गए रावतभाटा निवासी महावीर मीणा (32 वर्ष) तथा बरखेङा झालावाड़ निवासी जितेन्द्र नायक (21 वर्ष) के साथ 14 नवम्बर की रात्रि को किसी ने मारपीट करते हुए हत्या का प्रयास करने की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। मारपीट में घायल महावीर मीणा व जितेन्द्र को गम्भीर चोटे होने से कोटा रैफर कर दिया। उक्त प्रकरण में एक अन्य आरोपी नानू सिंह उर्फ बुटसिंह (23 साल) निवासी कदवाल बङी थाना बोरी जिला अलीराजपुर को गिरफ्तार किया जा चुका था, वहीं सह मुलजिम कालू घटना के बाद से ही करीब 2 साल से फरार था। मुलजिम काफी चतुर व चालाक किस्म का होने से पुलिस द्वारा काफी तलाश के बाद भी कोई सुराग नहीं मिला मुलजिम कालू पर 15 हजार रुपये का इनाम घोषित था। आसूचना के आधार पर पुलिस टरम ने ग्रामीणों के बेश में ग्राम काकङवा के आस पास के गांव में खेती बाड़ी का काम कर रहे आरोपी कालू के मकान का पता लगाने के बाद आरोपी कालू के घर पर दबिश देकर गिरफ्तार किया। पुलिस जाप्ता की भनक लगने पर आरोपी कालू रात्री में अंधेरे का फायदा उठाकर खेतो में भागने लगा तो टीम ने उसका पीछा कर धर दबोचा। दोनों ही मामलों में गठित पुलिस टीम में डाबी थानाधिकारी धर्माराम, हैड कानि. खुमान सिह, कानि. कपिल सहारण, श्रवण सिंह, मेहराम शामिल रहे।