राजस्थान

आवारा सांड के हमले में अस्पताल का सिक्योरिटी गार्ड हुआ गंभीर घायल Hospital security guard seriously injured in stray bull attack

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>शहर में आवारा सांडों के आतंक से हर कोई खासे परेशान नजर आ रहे हैं। आवारा सांडों के हमले के समाचारों से शहरवासी अपने बुजुर्ग और बच्चों के होने वाली किसी अनहोनी के लिए आशंकित नजर आ रहे हैं। ऐसे में हर कोई अपने बच्चों और बुजुर्गों को आवारा सांडों के हमलों के बारें में ससवचेत कर रहे हैं, वहीं परिजनों को बाहर भेजने से भी कतरा रहे है। वार्ड पार्षद अर्जुन डाबोडिया और पार्षद पति संजय भूटानी का कहना हैं कि हमने परेशान होकर बच्चों को बाहर निकलने से भी मना कर रखा है। ज्यादा ही जरूरत हो तो जानवारों से पर्याप्त दूरी रखने को कहा हैं या फिर हम स्वयं उन्हें लेकर जाते हैं। लेकिन प्रश्न हैं कि ऐसा कब तक चलेगा। इन दिनों में ही आवरा मवेशियों के हमले में कई लोगों को घायल हो चुके हैं। जिसमें रविवार सुबह मोरडीपाड़ा निवासी मंजूर अहमद की सांड के हमले में कोटा अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हुई, वहीं सोमवार सायं कागजी देवरा निवासी अफजल अली सांड के हमले में गंभीर घायल हो कर कोटा एमबीएस में उपचाराधीन है। सोमवार को व्यापक विरोध और जिल कलक्टर को ज्ञापन सौंपने के बावजूद कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं होने के चलते मंगलवार को जनाना अस्पताल में सिक्यूरिटी गार्ड श्योपाल मीणा को अस्पताल परिसर में ही सांड ने उठाकर पटक दिया। जिसमें गंभीर रूप घायल श्योपाल को ट्रोमा वार्ड में भर्ती कराया गया है।

आवारा सांड के हमले में अस्पताल का सिक्योरिटी गार्ड हुआ गंभीर घायल Hospital security guard seriously injured in stray bull attack

आंवारा सांडों की समस्या को लेकर सौंपे ज्ञापन

आवारा सांडों व कुत्तों को पकड़ कर शहर के बाहर छोड़ने की मांग को लेकर मंगलवार को आमजन ने आक्रोश जताते हुए एडीएम को ज्ञापन देकर गोशाला निर्माण की मांग उठाने के साथ शहरी क्षेत्र से गायों, सांडो, श्वानों को हटाने की बात कही। आमजन का आरोप है की नगर परिषद सभापति और आयुक्त की लापरवाही के चलते लोगों की जान जा रही है और आवारा मवेशी लोगों को घायल कर रहे है। कई बार जनप्रतिनिधि और गौसेवक शहर में विचरण करने वाले गौवंश की धरपकड़, कायन हाऊस निर्माण की मांग का ज्ञापन दे चुके है, लेकिन अभी तक कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हुई हैं।

भाजपा के विस्तारक अभियान के कोटा संभाग प्रभारी गौरव शर्मा के नेतृत्व में आमजन ने मुख्यमंत्री के नाम अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा कि पिछले एक माह में आवारा सांडों के कारण घटित दर्जनों दुर्घटनाओं में कुछ लोग जान से हाथ धो बैठे है, वहीं महिलाओं, बुजुर्गों व बच्चों की जान खतरे में है। लोग बाजारों में जाने से डर रहे है। इन्होंने सात दिन के अंदर आवारा सांडो और कुत्तों से जनता को राहत नहीं दिए जाने पर सड़क पर उतरकर आंदोलन करने की चेतावनी भी ापन में दी है। ज्ञापन में जिला मुख्यालय पर नंदी गौशाला खोलने की मांग की गई। जिस पर अति जिला कलेक्टर ने आज रात से ही अभियान चलाकर आवारा सांडों व कुत्तों को पकड़ कर समस्या का स्थाई निस्तारण करने व अन्य मांगों का शीघ्र ही निस्तारण करने का आश्वासन दिया। ज्ञापन देने वालों में भाजपा नेता भंवर सिंह टेलर, पार्षद शिवकरण मीणा, अभिषेक वधवा, पार्षद मनोज गौतम, पूर्व पार्षद प्रेम जांगिड़, अनिल चतुर्वेदी डब्बू, लंकागेट व्यापार मंडल के अध्यक्ष कालू कटारा, मेक किराड़, अनिल शर्मा, महावीर हल्दिया, पप्पू गुर्जर, पप्पू सैनी, नंदलाल सैनी, अधिवक्ता मुकेश वर्मा, राहुल बिलोची, गुरमीत सिंह, अमनप्रीत सिंह, अभिषेक वधवा सहित आमजन शामिल रहे।

आयुक्त की उदासीनता व लापरवाही की विभागीय जांच और अनुशासनात्मक कार्यवाही की मांग

इसी तरह वार्ड 58 की पार्षद कल्पना सेन, 35 के पार्षद संजय शर्मा, 34 के पार्षद बालकिशन सोनी के नेतृत्व में वार्डवासियों ने जिला कलक्टर के नाम अतिरिक्त जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंप कर शहर में घूम रहे आवारा सांडों व कुत्तों को पकड़ कर समस्या का निस्तारण करने की मांग की। इन्होंने कहा कि आए दिन हो रहे आवारा सांडों के हमलों से आमजन में भय व्याप्त है। ज्ञापन में आयुक्त की उदासीनता व लापरवाही की विभागीय जांच करवाकर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में विक्रम सिंह, गुलाबशंकर, लोकेश, जगदीशदत्त शर्मा, दिलीप माहेश्वरी, नरेन्द्र, लाल सिंह, आशीष गुप्ता, निजामुद्दीन, लोकेश शर्मा, नितेश सरोजा, सुकेश सोमाणी, दिनेश प्रजापति, मनीष सेन, सलीम भाई, विनोद बांगड़, प्रेम सोनी, बद्री प्रसाद, बसन लाल, ओम गुर्जर, निराला आदि शामिल थे।

स्कूली बच्चें भी हैं परेशान

संत ज्योतिबा फुले स्कूल के संस्था प्रधान नन्दलाल सैनी ने भी जिला कलेक्टर से आवारा पशुओं को शीघ्र अति शीघ्र राहते दिलवाने की अपील करते हुए कहा कि विद्यालयों के आस पास रोजाना अनेक आवारा सांड झुंड बनाकर खड़े रहते हैं। आए दिन आपस में लड़ते हुए सांडों को बड़ी मुश्किल से छुड़ाया जाता है। कई बार पशु मालिकों को इस बारे में बताए जाने के बावजूद अपने घरों में नही बांध कर खुला छोड देते हैं। अभी दो दिन पहले भी दो बैलों के झगड़े में चौपहिया वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया। इन्होंने बताया कि छुट्टी के बाद व विद्यालय आने से पूर्व बच्चे सहमे रहते हैं। लेकिन यहां बैठे नगर परिषद के अधिकारी आंखें बंद करके बैठे हुए हैं।

नंदी वंशों से आमजन की सुरक्षा के इंतजामों की तीन दिन में दें रिपोर्ट

आमजन एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए ज्ञापन पर संज्ञान लेते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार चौधरी ने शहरी क्षेत्र बूंदी में आवारा पशु और नंदी वंश के द्वारा आमजनों को चोटिल व परेशान करने के मद्देनजर नगर परिषद आयुक्त को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि शहरी क्षेत्र बूंदी में आवारा नंदी वंशों से आमजन की सुरक्षा के संबंध में की गई कार्यवाही से तीन दिवस में अवगत कराएं। अन्यथा उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी। वहीं आयुकत नगर परिषद महावीर सिसोदिया ने अभियान चला कर बेसहारा सांडों को पकडने और उन्हें नजदीकी गौशाला में छोड़ने की बात कहते हुए आमजन से इधर उधर चारा न डाल कर निर्धारित गौशालाओं मे ही चारा डालने की अपील की है।

शहर में घुम रहे बेसहारा सांडों को पकडने की निविदा जारी की जा रही है। अभियान चला कर इन्हें पकडत्र कर नजदीकी गौशाला में छोड़ा जाएगा। आमजन से भी आग्रह हैं कि वे भी इधर उधर चारा न डाल कर निर्धारित गौशालाओं मे ही चारा डाले। ताकि एक जगह एकत्र होकर गौवंश चारा खा सके।

महावीर सिसोदिया, आयुक्त नगर परिषद, बून्दी

शहरी क्षेत्र बूंदी में आवारा पशु और नंदी वंश की समस्या के मद्देनजर नगर परिषद आयुक्त को आवश्यक निर्देश देकर आवारा नंदी वंशों से आमजन की सुरक्षा के संबंध में की गई कार्यवाही से तीन दिवस में अवगत करवाने को कहा है। अन्यथा उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

मुकेश कुमार चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर, बून्दी