ग्वालियर को मिली तीन नई सौगातें

   भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा ग्वालियर के नवीन जिला पंचायत भवन, संयुक्त राजस्व भवन और वीर सावरकर सरोवर कटोरा ताल का लोकार्पण किया। इन सभी कार्यों की संयुक्त लागत करीब 75 करोड़ रूपये है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर के नागिरकों को बधाई देते हुए कहा कि ग्वालियर के विकास के लिए राज्य सरकार सक्रिय है। यह नगर विकास की दौड़ में किसी से पीछे नहीं रहेगा। ग्वालियर का अपना इतिहास है। यहाँ शास्त्रीय संगीत से लेकर अन्य समृद्ध सांस्कृतिक परंपराएँ हैं। ग्वालियर के हैरीटेज को निरंतर निखारा जाएगा।

केंद्रीय कृषि एवं किसान- कल्याण मंत्री  नरेंद्र सिंह तोमर, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के ऊर्जा मंत्री  प्रद्युन सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री  भारत सिंह कुशवाह और जल संसाधन एवं मछुआ-कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री  तुलसी सिलावट ग्वालियर में उद्घाटन कार्यक्रम में उपस्थित थे। राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत भी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए।

अद्भुत ग्वालियर बनाएंगे, हर ग्राम और नगर का गौरव दिवस मनाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्वालियर को आज तीन नई सौगातें मिली हैं। केंद्रीय नेतृत्व के सहयोग से ग्वालियर के विकास का कार्य हो रहा है। हम सब मिलकर एक अद्भुत ग्वालियर बनायेंगे। ग्वालियर गौरव दिवस भी शीघ्र होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में ग्रामों और शहरों का गौरव दिवस मनाने की शुरुआत सीहोर जिले के ग्राम जैत से हो चुकी है। यह क्रम जारी रहेगा। किसी ग्राम या नगर के जन्म-दिवस अथवा गौरव दिवस को मनाने का उद्देश्य यही है कि अपने ग्राम और शहर के विकास लिए सभी नागरिक सक्रिय और संवेदनशील रहें। क्षेत्र की विशिष्ट हस्तियाँ भी गौरव दिवस में उपस्थित हों, यह प्रयास होना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आजादी के अमृत काल में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक संपन्न, वैभवशाली और गौरवशाली भारत का निर्माण हो रहा है। यह अमृत काल पूरे देश के लिए है। यह ग्वालियर के विकास का भी स्वर्णिम काल है। केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से ग्वालियर के विकास के लिए विशेष पहल हुई है।

केन्द्रीय मंत्रियों की सक्रियता से हो रहा ग्वालियर लाभान्वित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सहयोग से ग्वालियर के विकास का स्वर्ण काल हम देख रहे हैं। जहाँ नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने ड्रोन नीति बनाई, वहीं केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने कृषि कार्य में ड्रोन के उपयोग के लिए प्रयास तेज किए हैं। मध्यप्रदेश में कृषि नए रिकार्ड रच रही है। देश को एयर कनेक्टिविटी का लाभ मिल रहा है। यह सब दोनों केन्द्रीय मंत्रियों की लगन का परिणाम है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्वालियर क्षेत्र में चंबल के पानी, एलीवेटेड कॉरिडोर, भवनों के निर्माण, गुणवत्तापूर्ण सड़कों, स्वच्छ पेयजल, निर्धन कल्याण योजनाओं के क्रियान्वयन का लाभ मिल रहा है। आज प्रारंभ तीनों नई सुविधाएँ केन्द्रीय मंत्रियों और स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की सजग, सक्रिय भूमिका से संभव हुई हैं। कार्यक्रम को सांसद  विवेक शेजवलकर ने भी संबोधित किया।

ग्वालियर को मिली सौगातें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 3 करोड़ 71 लाख की लागत से निर्मित जिला पंचायत भवन, 65 करोड़ की लागत के संयुक्त राजस्व भवन और 5 करोड़ 75 लाख की लागत के वीर सावरकर सरोवर का लोकार्पण किया। वीर सावरकर सरोवर का जीर्णोद्धार के साथ ही सौंदर्यीकरण किया गया है। ग्वालियर के नवीन संयुक्त राजस्व भवन में संभागीय आयुक्त कार्यालय के साथ ही आयुक्त भू-अभिलेख कार्यालय भी संचालित होगा। नवीन जिला पंचायत भवन के प्रारंभ होने से आमजन को सुविधा प्राप्त होगी। वीर सावरकर सरोवर (कटोराताल) का जीर्णोद्धार कर इसकी शक्ल बदल दी गई है। इसमें ग्वालियर के ऐतिहासिक वैभव की झलक दिखाई देगी। यहाँ म्यूजिकल फाउंटेन भी स्थापित किया गया है। साथ ही एक लेजर-शो भी होगा जो ग्वालियर के पुरातन और ऐतिहासिक वैभव के साथ नूतन ग्वालियर की झलक प्रस्तुत करेगा। यहाँ अत्याधुनिक प्रकाश व्यवस्था भी की गई है।

.