ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

कन्या छात्रावास में छात्राओं को किया कानूनी रूप से जागरूक

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्योपुर दीपेश तिवारी के मार्गदर्शन में पवन कुमार बांदिल, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्योपुर के निर्देशानुसार श्रीमती शिखा शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्योपुर द्वारा सायबर सेल, श्योपुर प्रभारी श्रीमती अर्चना धाकड़ के समन्वय से आज शा. कन्या शिक्षा परिसर, ढेंगदा, जिला श्योपुर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
उक्त शिविर में उपस्थित विद्यालयीन छात्राओं को जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्योपुर श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा गुड टच-बेड टच के बारे में विस्तार से बताया कि किस तरह का स्पर्श गुड केटेगरी में आता है और कौन सा स्पर्श बेड केटेगरी में साथ ही बच्चों को अज्ञात व्यक्तियों से हमेशा सतर्क रहने व किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर अपने शिक्षक व माता पिता को अवगत कराने को कहा ताकि भविष्य में कोई भी छात्रां किसी भी समस्या में फसने से बच सके। साथ ही लैंगिक समानता, शिक्षा का अधिकार, नालसा की स्कीम बच्चों के मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाये योजना के बारे में बताया गया।
सायबर सेल प्रभारी, श्रीमती अर्चना धाकड़ द्वारा छात्राओं को फेसबुक, व्हाट्स एप व ईमेल के माध्यम से होने वाले सायबर क्राईम के बारे में बताया कि किस तरह अज्ञात व्यक्तियों द्वारा इन सोशल साईट्स द्वारा फोटो व कई अन्य प्राईवेट जानकारी का पता करते है और बाद में ब्लैकमेल करते है या गलत जगह इनका उपयोग करके डराते-धमकाते है। इस तरह के क्राईम से बचने के लिये छात्राओं को अनेक सुझाव दिये गये।
उक्त शिविर के दौरान कन्या परिसर ढेंगदा की अधीक्षका श्रीमती संतोष गौतम, विद्यासागर गौतम, समाजसेवी व छात्राएं उपस्थित रही।