ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

65 फीसदी मतदान केन्द्र रहेगे कैमरे की नजर में 65 percent polling stations will remain under camera surveillance

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट  सभाकक्ष में विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओ की तैयारियों के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीएफओ सीएस चौहान, सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। रिटर्निग आफिसर एवं एसडीएम विजयपुर नीरज शर्मा वर्चुअली बैठक में शामिल रहें।
कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि श्योपुर जिले की दोनो विधानसभा क्षेत्रो के क्रिटीकल 223 मतदान केन्द्रों पर वेब कैमरे लगाये जायेगे, जिसमें श्योपुर विधानसभा क्षेत्र के 92 तथा विजयपुर विधानसभा के 131 मतदान केन्द्र शामिल है। उन्होंने कहा कि क्रिटीकल मतदान केन्द्रो के अतिरिक्त दोनो विधानसभा क्षेत्रो में 200 मतदान केन्द्रो पर भी कैमरे लगाये जाकर वेब कास्टिग की जायेगी। उन्होंने रिटर्निग आफिसर को निर्देश दिये कि क्रिटीकल मतदान केन्दो के अलावा 100-100 ऐसे अन्य मतदान केन्द्रों की सूची प्रदान की जाये, जो रिमोट एरिया में है, बार्डर सीमाओ पर स्थित है तथा जहां मतदाताओ की संख्या अधिक है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार जिले की दोनो विधानसभाओ में 656 मतदान केन्द्रों में से 423 मतदान केन्द्रों पर कैमरे लगाये जायेगे। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्र के अंदर कैमरे लगाने की व्यवस्था आयोग के निर्देशो के अनुरूप की जा रही है। इस प्रकार जिले के 65 फीसदी के लगभग मतदान केन्द्रों पर कैमरे लगाये जायेगे। आवश्यकतानुसार कैमरे मतदान केन्द्र के बाहर निगरानी के लिए भी लगाये जा सकते है।

65 फीसदी मतदान केन्द्र रहेगे कैमरे की नजर में 65 percent polling stations will remain under camera surveillance

कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक के दौरान मतदान केन्द्रो पर उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं छाया, पानी, प्रकाश आदि की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां कही भी कमियां हो, उन्हें दुरूस्त करते हुए पूर्णता रिपोर्ट प्रस्तुत की जायें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान का समय सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक नियत किया गया है। इसलिए सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। इसके अलावा इमरजेन्सी लाइट, पेट्रोमैक्स, टार्च इत्यादि की व्यवास्थाएं भी सुनिश्चित रखी जाये। उन्होने कहा कि 17 नवंबर को अधिक से अधिक लोग मतदान करे, इसके लिए विभिन्न स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में मतदान से एक दिन पूर्व 16 नवंबर को सभी ग्रामों में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक एवं प्रेरित करने के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाये तथा बीएलओ के माध्यम से गांव में सूचना प्रसारित कराई जायें।