ताजातरीनराजस्थान

जलवायु अनुकूल आदर्श ग्राम बनाने में प्रत्येक व्यक्ति करें अपनी सहभागिता सुनिश्चित

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- ग्राम पंचायत जावटी कलां में ग्राम पंचायत जावटी कलां और रिलायंस फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में स्टेकहोल्डर्स का एक दिवसीय वर्कशॉप कार्यक्रम रखा गया जिसमें ग्राम पंचायत से जुड़े सभी प्रतिनिधियों ने भाग किया।

कार्यशाला में जिला परियोजना प्रबंधक राजीविका जगजीवन कौर ने ग्राम पंचायत में विभिन्न आजीविका संवर्धन के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को विभिन्न आजीविका के विकल्पों से जोड़कर महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए प्रेरित करते हुए जावटी कलां ग्राम को एक जलवायु अनुकूल आदर्श ग्राम बनाने के बारे में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा।
कार्यशाला में ब्रह्म कुमारी के जिला प्रभारी गीता दीदी ने जल की बचत करने के साथ ही जल के अनुकूलतम उपयोग करने हेतु ग्रामवासियों को प्रोत्साहित किया। इस वर्कशॉप में रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए जलवायु अनुकूलित ग्राम विकास योजना को ग्राम पंचायत विकास योजना में जोड़ने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई,साथ ही गांव के तालाब को आदर्श तालाब बनाने की योजना तैयार की गई। ग्राम पंचायत सरपंच संतोष सीनम ने बताया की इस तरह के वर्कशॉप समय समय पर किए जाने चाहिए। साथ ही सभी ग्रामों में हर अमावस्या को स्वैच्छिक सामूहिक श्रमदान करना तय किया गया। इस वर्कशॉप में ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच, पूर्व ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों, पशुधन सहायक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं,ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष,राजीविका क्लस्टर फेडरेशन अध्यक्ष तथा ग्राम के स्वयं सेवकों ने भाग लिया।