ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय रजिस्टर का तीन बार होगा अवलोकन Election expenditure register of candidates will be reviewed thrice

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए जिला श्योपुर अंतर्गत श्योपुर और विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त किए गए व्यय प्रेक्षक शिव प्रसाद पाल (आईआरएस) की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में निर्वाचन के दौरान किये जाने वाले विभिन्न व्ययो की निगरानी के संबंध में गठित दलो की बैठक आयोजित की गई।
व्यय प्रेक्षक श्री पाल ने कहा कि नामांकन दाखिल होने पर प्रत्याशियों को निर्वाचन व्यय रजिस्टर उपलब्ध कराया जायेगा, उनके द्वारा निर्वाचन के दौरान तीन बार प्रत्याशियो के व्यय संधारण रजिस्टर का अवलोकन किया जायेगा। विजयपुर विधानसभा क्षेत्र में 6 नंवबर, 10 नवंबर एवं 15 नवंबर को तथा श्योपुर विधानसभा क्षेत्र में 7 नंवबर, 11 नवंबर एवं 16 नवंबर को इन रजिस्टरो का निरीक्षण किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि व्यय संधारण करने वाली टीमे एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी तथा मीडिया सेल से प्राप्त जानकारी के आधार पर व्यय को शेडो रजिस्टर में संधारित किया जाना सुनिश्चित करें। निर्वाचन के उपरांत शेडो रजिस्टर से वास्तविक व्यय रजिस्टर को टेली किया जायेेगा। उन्होंने कहा कि नामांकन से पूर्व के खर्चो को भी व्यय रजिस्टर में संधारित किया जाये। उन्होंने कहा कि व्यय निगरानी के नोडल अधिकारी शिकायतों की जानकारी उपलब्ध करायेगे। इसके साथ ही ऐसे क्षेत्र जहां मतदाताओं को प्रलोभन सामग्री वितरण की संभावना है, वहां एफएसटी को सक्रिय रखा जायें। उन्होने विभिन्न नाको एवं टीमो की कार्यवाही का अवलोकन करने के बाद श्योपुर जिले में किये जा रहे व्यय निगरानी कार्य पर संतोष प्रकट किया।

प्रत्याशियों के निर्वाचन व्यय रजिस्टर का तीन बार होगा अवलोकन Election expenditure register of candidates will be reviewed thrice

सूचना देने वालो के नाम गोपनीय रहेगे, पुरस्कार भी मिलेगा-कलेक्टर
कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक में कहा कि एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी एवं मीडिया सेल आदि के माध्यम से व्यय निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही मतदाताओं को प्रलोभन सामग्री, नकदी, शराब आदि के वितरण पर नजर रखी जा रही है तथा गांव-गांव में सूचना तंत्र विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी क्षेत्र में मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिए सामग्री एवं अन्य वस्तुएं वितरण की जाती है तो इसकी सूचना जिला स्तरीय कन्ट्रोलरूम 07530-221459, 07530-222631, टोलफ्री नंबर 1950 सहित सी-विजिल एप पर दी जा सकती है, सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा तथा पुरस्कार भी प्रदान किया जायेगा।
अनैतिक गतिविधियों की सूचना के लिए इंटेलीजेन्सी सक्रिय-एसपी
पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया ने बैठक में कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष निर्वाचन के लिए इंटेलीजेन्सी को भी सक्रिय किया गया है। निर्वाचन के दौरान अनैतिक गतिविधियों के लिए पुलिस द्वारा सूचना तंत्र लगाया गया है तथा गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। उन्होने कहा कि मतदाताओं को प्रलोभन सामग्री वितरण करने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए ऐसे क्षेत्रो की निगरानी कराई जा रही है तथा वितरण सामग्री के स्टोरेज किये जाने वाले स्थानों को चिन्हित करने की कार्यवाही की जा रही है। फार्महाउस, वेयरहाउस एवं अन्य निजी गोदामो को निगरानी की जद में लिया गया है। पुलिस की टीमे लगातार संर्चिग कर रही है एवं एफएसटी, एसएसटी टीमो में लगे जवानो को भी निगरानी रखने एवं सर्तकता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये गये है।

बैठक में कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया, जिला व्यय अनुवीक्षक नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर बीएस श्रीवास्तव, एसडीएम मनोज गढवाल, डीपीओ महिला बाल विकास ओपी पाण्डेय, तहसीलदार बडौदा सीताराम वर्मा, नायब तहसीलदार श्रीमती मनीषा मिश्रा एवं सामान्य व्यय समितियों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। इसके अलावा एसडीएम विजयपुर नीरज शर्मा एवं विजयपुर की टीमो में शामिल अधिकारी वर्चुअली माध्यम से बैठक में शामिल हुए।