ताजातरीनराजस्थान

रैन बसेरों के निरीक्षण में नहीं मिली उपयुक्त सफाई और मौसम के अनुरूप सुविधाएं

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निदेर्शानुसार बुधवार को जिला मुख्यालय पर देवपुरा, छत्रपुरा व लंकागेट पर संचालित रैन बसेरों का निरीक्षण किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरणए बून्दी की सचिव सुमन गुप्ता ने रैन बसेरों में उपलब्ध करवाई जाने वाली सुविधाओं जैसे. आवासीयों के लिए दरी, गद्दे, रजाई, कम्बल, सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, महिलाओं व पुरूषों के लिए रहने की अलग-अलग शौचालय एवं स्नानघर व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, प्राथमिक उपचार, चिकित्सक सुविधाए अग्निशमन प्रणाली व्यवस्था, रोगवाहक कीट नियंत्रण तंत्र की व्यवस्था, न्यूनतम दर पर भोजन की व्यवस्था, बच्चों, विशेष योग्यजनों, विमंदितों बच्चों व वरिष्ठ नागरिकों हेतु विशेष सुविधाओं की व्यवस्था के बिन्दुओं पर निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में रैन बसेरों में सफाई व्यवस्था सही नहीं पाई गई। स्नान हेतु मौसमानुकुल पानी की व्यवस्था, विशेष योग्यजनों, वरिष्ठ नागरिकों हेतु विशेष सुविधाओं का अभाव पाया गया। प्राधिकरण की सचिव सुमन गुप्ता ने नाराजगी जताते हुए रेन बसेरे के निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दुरूस्त कराये जाने के निर्देश मौके पर ही जिला परियोजना प्रबन्धक नगर परिषद बून्दी को दिये गये।

सर्दी से बचाव के लिए करे रैन बसेरों का उपयोग

इस मौके पर सुमन गुप्ता ने बताया कि बेसहारा लोगों को रेन बसेरों में दाखिल करवाने हेतु एनजीओ व पैरा लीगलवाॅलियन्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार करवाया जा रहा है। सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए कि कोई व्यक्ति खुले बाजार या दुकान पर नहीं सोये। सर्दी से बचाव के लिए नगर परिषद बून्दी ने देवपुरा, छत्रपुरा कुम्भा स्टेडियम व लंकागेट पर रेन बसेरे खोल रखे है, जिनमें कोई भी व्यक्ति रात्रि बसर कर सकता है।