क्राइमताजातरीनराजस्थान

साइबर अपराध पर रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत – डॉ. यादव

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>वर्तमान में साइबर अपराध चरम पर है, जिसके अंतर्गत आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ठगा जा रहा है साइबर अपराध पर रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। ऐसा कहना हैं कि राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संदीप यादव का। प्राचार्य डॉ संदीप यादव, मानसिक स्वास्थ्य और साइबर अपराध विषयक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
राजकीय कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में मानसिक स्वास्थ्य और साइबर अपराध विषयक कार्यशाला का आयोजन प्राचार्य डॉ संदीप यादव की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए प्रियंका सिंह ने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य चुचाओं में साइबर अपराध द्वारा उत्या मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों को समझना और उन्हें कम करने के लिए एनएसएस पेशेवरों को आवश्यक ज्ञान और कौशल से लेस करना है। 2015-2020 की अवधि में राजस्थान में 25000 से अधिक लोगों ने आत्महत्या की। इस चिंताजनक डेटा को देखते हुए साइबर अपराध के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी मुस्कान गोदिका ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
स्वयं की रक्षा और समाज में प्रबल छवि दर्ज करवाने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण
महाविद्यालय में रानी लक्ष्मीबाई केंद्र के उद्घाटन में आमंत्रित मुख्य अतिथि नगर परिषद सभापति सरोज अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वयं की रक्षा और समाज में अपनी प्रबल छषि दर्ज करवाने के लिए छात्राओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण जैसे शिविर आयोजित होते रहने चाहिए। दूसरे दिन पुलिस प्रशासन की ओर से मास्टर ट्रेनर मोनिका और प्रीति बाला ने छात्राओं को आत्मरक्षा की बेसिक जानकारी दी।