राजस्थान

कोई भी पात्र मतदाता मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहे- संभागीय आयुक्त No eligible voter was deprived of getting his name added to the voter list – Divisional Commissioner 

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> आगामी विधानसभा चुनाव-2023 के संबंध में की जा रही तैयारियों के तहत शुक्रवार को संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन जिला कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में बूथ लेवल अधिकारी भी मौजूद रहे।
बैठक मेें संभागीय आयुक्त ने निर्वाचन प्रक्रिया से जुडे़ अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिले में 9 सितम्बर को आयोजित होने वाली ग्राम एवं वार्ड सभाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों को मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देकर उनका सहयोग ले तथा सभी बीएलओ को पाबंद करें कि वह पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़ने, संशोधन करवाने, हटवाने की प्रक्रिया का व्यापक प्रचार प्रसार कर निर्वाचन विभाग के दिशा निर्देशों की पालना करते हुए पुनरीक्षण का कार्य संपादित करें।

उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम का स्वीप गतिविधियां आयोजित करते हुए भी व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए जिससे पारदर्शिता से स्वच्छ फोटोयुक्त मतदता सूची तैयार हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि बीएलओ घर घर सर्वे कर मतदाता सूची में नाम जुड़ने से शेष रहे मतदाताओं की जानकारी लेकर उनके नाम जुडवाना सुनिश्चित करवाएं। इसके अलावा नवविवाहिताओं के नाम भी आवश्यक रूप से मतदाता सूची में जुडवाए जाएं।
बीएलओ को निर्देश दिए कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों की पालना करते हुए सभी पात्र मतदाताओं के नाम सूची में जोडने एवं अपात्र का नाम पृथक करने के निर्देश दिये। चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप क्षेत्र का कोई भी पात्र मतदाता मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप केाई भी कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग का पात्र मतदाता नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहे। क्षेत्र के ऐसे मतदाता जिनका नाम किसी दूसरे स्थान की मतदाता सूची में है, अथवा मृतक मतदाताओं का नाम पृथक कर पारदर्शिता से स्वच्छ मतदाता सूची तैयार करें।

कोई भी पात्र मतदाता मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहे- संभागीय आयुक्त No eligible voter was deprived of getting his name added to the voter list – Divisional Commissioner

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा चलाये जा रहे मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की विशेष तिथियों का प्रचार प्रसार किया जाए जिससे अधिक से अधिक मतदाताओं तक जानकारी पहुंच सके। उन्होंने स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का प्रचार प्रसार कर आम लोगों को स्वच्छ मतदाता सूची तैयार करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप सभी आयु वर्ग के मतदाताओं को स्वीप गतिविधियों के तहत चुनाव प्रक्रिया एवं मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया की जानकारी भी दी जाये।
उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित की जाने वाली स्वीप गतिविधियों का कैलेंडर जारी किया जावे। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूकता रैली, प्रतियोगिता आदि के माध्यम से अधिकाधिक मतदान के लिए जागरूक किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि ऑन लाइन प्राप्त होने वाले आवेदनों के साथ ही ऑफ लाइन प्राप्त होने वाले आवेदनों का प्राथमिकता से निस्तारण किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में सहयोग के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों का वाट्सएप ग्रुप बनाया जावे।
संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला कलेक्ट्रेट परिसर में ‘लोकतंत्र की राखी’ अभियान के तहत शुरू किए गए हस्ताक्षर अभियान के तहत बोर्ड पर मतदान अवश्य करने का संदेश लिख कर अभियान में सहभागिता दी। साथ ही अतिरिक्त संभागीय आयुक्त नरेश मालव ने भी जागरूकता संदेश लिखा।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, तीन विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारी, मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सीएल प्रेमी, संदीप पुरोहित, किशनलाल मीणा, बाबूलाल बैरवा, सीताराम सैनी, प्रेम शंकर बैरवा, शहाबुद्दीन आदि मौजूद रहे।