ताजातरीनराजस्थान

अलसुबह से चौथमाता के दर्शनों को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  बून्दी में बाणगंगा पहाड़ी पर स्थित चौथ माता का पांच दिवसीय मेले के दूसरें दिन संकट चतुर्थी के अवसर पर माता के दर्शन और अपनी मनोकामना के लिए बून्दी सहित आसपास के सभी क्षेत्रों से श्रद्धालु माता के दरबार में मत्था टेकने पहुंचे। अलसुबह से ही चौथ माता मंदिर के रास्ते में श्रद्धालुओं का रेला लगा रहा। शहर के हर मार्ग पर पैदल जाने वाले श्रद्धालु माता के जयकारे लगाते हुए नजर आए। इस दौरान कई श्रद्धालु नंगे पैर भी दिखाई दिए। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रामद्वारा व मीरागेट से यातायात पूरी तरह से बंद किए जाने के कारण श्रद्धालु लगभग तीन किलोमीटर पैदल चल कर चौथमाता मंदिर तक पहुंचे। वहीं बीबनवां रोड चौथ माता मंदिर में भी सुबह से ब्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यहां विधिवत पूजा अर्चना के बाद माता को नए वस्त्र धारण कराए गए। के. पाटन संवाददाता के अनुसार उपखण्ड के बीरज गांव में चम्बल नदी के किनारे स्थित चौथमाता मंदिर पर दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का रैला उमड़ पड़ा। जहां क्षेत्र सहित अन्य जिलों के लोग भी बारज माता के दर्शन के लिए चम्बल किनारे मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। बीरज माता मंदिर में व्यवस्था के लिए के. पाटन थाना पुलिस मौजूद रही।
2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किये दर्शन, जगह जगह लगे सामूहिक भंडारे
बाणगंगा में स्थित चौथ माता मंदिर में श्रद्धालुओं का आना बीती रात से ही शुरू हो गया। अलसुबह से ही शहर से बाणगंगा जाने वाले सभी रास्तों में श्रद्धालुओं के समूह नजर आने लगे थे। दर्शन को आने वाले सभी श्रद्धालु माता के जयकारे लगाकर नाचते गाते हुए मंदिर प्रांगण में पहुँचे। जहाँ आंकड़े के अनुसार 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर परिवार और विश्व की सुख समृद्धि की कामना की ढ़ोक लगाई। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने पत्थरो से कच्चे मकान बनाकर मनौती मांगी। कई श्रद्धालु सर्दी के बावजूद नंगे पैर से अपनी आस्था को लेकर माता के दरबार में पहुंचे। दर्शनों के लिए देर सवेरे से ही श्रद्धालुओं का समूह के रूप में जाना शुरू हो गया था। इस अवसर पर देर रात तक श्रद्धज्ञलुओं की भीड़ मंदिर की ओर जाती नजर आई। इस अवसर पर चौथ माता मंदिर परिसर में लगे मेले में ग्रामीणों ने जमकर खरीददारी की। वहीं बड़ी मात्रा में प्रसाद व फूलमालाओं की बिक्री हुई। नैंनवां रोड़, माटूंदा रोड़ चौराहा, मीरागेट, रामद्वारा लंकागेट, खोजागेट, चितौड़ रोड़, सिलोर रोड़ सभी जगह श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न समाजों, संस्थाओं, संगठनों को ओर से श्रद्धालुओं के लिए जलपान की व्यवस्था की गई। इस अवसर पर श्रद्धालुओं को गाजर का हलवा, सावे की खिचड़ी, केले, संतरे, अमरूद आदि वितरित किये गये।
पुलिस प्रशासन रहा सतर्क चौबन्द रही व्यवस्थाएं
मेले के सफल आयोजन के लिए पुलिस प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्थाऐं करते हुए शांति व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। जो अलसुबह 3 बजें से ही व्यवस्थाओं में लगे हुए थें। सादा वर्दी में पुलिसकर्मी पूरी चौकसी के साथ निगरानी करते रहे। यातायात प्रभारी बहादुर सिंह गौड़ ने बताया कि भीड़ को देखते हुए मीरागेट व रामद्वारा से दलेलपुरा तक वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रखा गया। श्रद्धालु रामद्वारा व मीरागेट से लगभग तीन किलोमीटर पैदल चल कर चौथ माता मंदिर तक पहुंचे। मंदिर समिति द्वारा भी मंदिर प्रांगण में कार्यकर्ता लगाकर श्रद्धालुओं को सुविधाओं का ध्यान रखा गया।