ताजातरीनराजस्थान

कांग्रेस ने कहा युवाओं और गरीबों को समर्पित बजट, भाजपा ने लगाया जिले की उपेक्षा का आरोप Congress said the budget dedicated to youth and poor, BJP accused of neglecting the district

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बचत-राहत-बढ़त, लाएगा राजस्थान का बजट के अनुरूप मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज विधानसभा में सरकार का अन्तिम बजट पेश किया। सरकार के इस अन्तिम बजट को लेकर ज़िले के पक्ष विपक्ष दोनों ही बड़ी उम्मीदें लगा कर बजट का इंतजार कर रहे थे। राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट का पिटारा खोलते हुए किसानों, कामकाजी महिलाओं, युवाओं, गृहणियों को राहत देते हुए खुल कर घोषणाऐं की। बजट की घोषणा होने पर पक्ष विपक्ष की खट्टी मीठी प्रतिक्रियाऐं आना शुरू हो गया। जहाँ कांग्रेस नेताओं और समर्थकों ने इस बजट को राज्य के विकास एवं समाज के हर तबके को लाभ पहुंचाने वाला, तथा राज्य के विकास को गति देने वाला बताया, वहीं भाजपा नेताओं ने चुनावी वर्ष का लोक-लुभावना बजट बताते इक बार फिर बून्दी जिलें की उपेक्षा का आरोप लगाया।
मोटे तौर पर राजस्थान बजट 2023 बूंदी विधानसभा क्षेत्र के तालेड़ा में राजकीय महाविद्यालय खेले जाने की घोषणा की गई हैं, वहीं बरधा बांध पर इको ट्यूरिज्म विकसित करने के लिए लव कुश वाटिका बनाई जाएगी। बून्दी में बूंदा मीणा पैनोरमा बनाने के साथ, बून्दी विधानसभा के रायथल गांव में स्थित उपतहसील को तहसील में तथा रायथल के ही पशु चिकित्सालय को ए श्रेणी चिकित्सालय में क्रमोन्नत के साथ नगर परिषद बूंदी में 35 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कार्य की बजट घोषणा की गई है। बहुप्रतिक्षित जेतपुर से खटकड़ की सड़क का निर्माण तथा मेघा रावत की झोपड़ियां से खिणिया तक की सड़क का निर्माण सहित बूंदी जिले के इको ट्यूरिज्म की दृष्टि से रामगढ़ विषधारी अभ्यारण क्षेत्र के विकास के लिए बजट स्वीकृत किया गया है। पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा के पैतृक गांव रायथल में उपतहसील को तहसील में तथा रायथल के ही पशु चिकित्सालय को ‘ए’ श्रेणी चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने सहित बूंदा मीणा के पैनोरमा की घोषणा पर मीणा का प्रभाव नजर आ रहा है।

कांग्रेस ने कहा युवाओं और गरीबों को समर्पित बजट, भाजपा ने लगाया जिले की उपेक्षा का आरोप Congress said the budget dedicated to youth and poor, BJP accused of neglecting the district

गरीबों के उत्थान के लिए समर्पित बजट
आजादी के बाद का अब तक का ऐतिहासिक बजट बताते हुए पूर्वमंत्री व पीसीसी उपाध्यक्ष हरीमोहन शर्मा ने कहा कि इस बजट में सभी वर्गों के लिए चाहे किसान हो, महिलाएं हो या नौजवान सभी का ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री महलोत ने किसानों, कामकाजी महिलाओं, युवाओं, गृहणियों को राहत दी है। इन्होंने बजट घोषणाओं को ऐतिहासिक बताते हुए स्वागत योग्य बताया है। वहीं पीसीसी सदस्य सत्येश शर्मा ने बून्दी के विकास के लिए की गई घोषणाओं के लिए मंख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए विशेष रूप से मध्यमवर्ग को बड़ी राहत देने वाला बताया हैं। इसीप्रकार राजस्थान बीज निगम के निदेशक चर्मेश शर्मा, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष जगरूप रंधावा, पार्षद शांति सोनी, ने राजस्थान के बजट को बिजली के बिलों मैं 50 यूनिट से 100 यूनिट तक की फ्री बिजली , बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान रखते हुए उनके लिए स्कूटी की संख्या में इजाफा, महिला महाविद्यालय खोलने सहित बून्दी जिले को बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य ,सड़क से संबंधित कई सौगातें देने का स्वागत किया है। चर्मेश शर्मा ने कहा कि युवाओं के लिये भर्तियों को निशुल्क करना पूरे देश में एक ऐतिहासिक कदम है जिससे बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा। साथ ही चिरंजीवी योजना में राशि बढ़ाने से बीमारी की दुख के समय में सहारा मिलेगा, वहीं 70 लाख से अधिक परिवारों को 500 रुपये में सिलेंडर देने से गरीबों को राहत मिलेगी।

बजट निराशाजनक, फिर हुई बूंदी विधानसभा की घोर उपेक्षा
विधायक अशोक डोगरा ने बजट को निराशाजनक बताते हुए कहा कि बून्दी को बजट में कुद विशेश नहीं मिला है। बजट में पुरानी घोषणाओं को रिपीट किया है। बजट में बून्दी में इंजीनियरिंग कॉलेज, कन्या महाविद्यालय को स्नातक करने, बस स्टैंड की दशा सुधारने, मांधाता बालाजी की सड़क सहित कई महत्वपूर्ण मांगे रखी थी जिन्हें नजरअंदाज कर बून्दी की जनता के साथ छलावा किया है। पुरानी सड़के बनी नहीं हैं, और फिर नई सड़को का झुनझुना पकड़ा दिया है। बजट में बून्दी की एकबार फिर घोर उपेक्षा की गई है और ये बजट चुनावी घोषणा पत्र के अतिरिक्त कुछ नही है। वहीं चन्द्र कांता मेघवाल ने बजट को केशोरायपाटन विधानसभा की जनता के लिये निराशा जनक बताते हुए कहा कि क्षेत्र की अनेक मागों को बजट मे नहीं लिये जाने से जनता अपने आपको ठगा हुआ महसूस कर रही है। पूर्व में की गई घोषणा मेज नदी पर पुल निर्माण व चाण्दा-चम्बल-ढीपरी पुल निर्माण की आज दिनांक तक कोई कार्ययोजना का पता नहीं है इन्हे आज दिनांक तक भी शुरू नहीं किया गया है। भाजपा नेता रूपेश शर्मा ने प्रदेश की सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए कहा की आख़रि सरकार बूंदी की तरफ़ कब झाँकेंगी ? इन्होंने बूंदी की घोर उपेक्षा करके पिछले 4 वर्षों का क्रम अनवरत जारी रखने पर कड़े शब्दों में निंदा की।

वैट की नई एमनेस्टी स्कीम से व्यापारियों को राहत
टैक्स बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सीए प्रवीण मूंदड़ा वैट की नई एमनेस्टी स्कीम से व्यापारियों को कड़ी राहत बताते हुए कहा कि की आरआईपीएस योजना में सब्सिडी को 25 लाख से बढ़ा कर 1 करोड़ करना अच्छा कदम है। इन्होंने बूंदी के रामगढ़ अभयारण्य में विभिन्न विकास के कार्य और बूंदी में मिनी फूड पार्क की योजना का प्रस्ताव बूंदी के लिए सराहनीय कदम है। वहीं व्यापार उद्योग को राहत देने वाला बजट बताते हुए सीए दीपक गोयल ने नए युवा उद्यमियों को इंडस्ट्री लगाने के लिए 500000 की सब्सिडी देने को सीरकार का सराहनीय कदम बताया। राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना में कई नई बिन्दुओं सहित पुरानी बीमार इंडस्ट्रीज को जोड़ा जाकर उन इंडस्ट्रीज को भी पूर्ण जीवित करने के प्रयास को अच्छा बताया। इसीप्रकार कर सलाहकार रविन्द्र काला ने बजट को राज्य सरकार का सर्वोत्कृश्ट बजट बताते हुए राज्य के हर क्षेत्र व हर वर्ग के विकास के लिए अच्दा प्रयास बताया हैं। काला ने कहा कि ऐसा बजट बर्तमान की आवश्यकता थी, जिसमें सभी वर्गो व क्षेत्रों का विशेश ध्यान रखा गया है।

मंत्रालयिक कर्मचारी हुए निराश
कर्मचारियों को 9-18-27 की जगह 8-16-24-32 में एसीपी का लाभ देने की सराहना करते हुए मंत्रालयिक कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष चंदन पंचाली ने कहा कि मंत्रालयिक कर्मचारियों की सबसे बड़ी मांग सचिवालय पेअर्न् लागू करने की थी, जिसकी उपेक्षा से मंत्रालयिक संवर्ग निराश है। एक ही परीक्षा और एक ही प्रक्रिया से चयनित मंत्रालयिक कर्मचारियों के साथ किया जा रहा भेदभाव असह्य है। आगामी दिनों मे राज्य स्तर पर मांगों के समर्थन में रूपरेखा तैयार की जाएगी।

पत्रकारों को लेपटॉप व टेबलेट को बताया लोलीपॉप वितरण योजना
आईएफडब्ल्यूजे के जिलाध्यक्ष कमलेश शर्मा ने अधिस्वीकृत पत्रकारों को राज्य बजट में लेपटॉप और टेबलेट वितरण की घोषणा को लोलीपॉप वितरण योजना करार देते हुए इसे पत्रकार कम्युनिटी की फुट का परिणाम बताया हैं। शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में किए गए वादों का क्या हुआ? जिसमें पत्रकार सुरक्षा कानून, पत्रकार भूखंड आवंटन योजना सहित अधिस्वीकरण प्रणाली के सरलीकरण का वादा किया गया था। लेपटॉप और टेबलेट वितरण करने ही हैं तो जनसंपर्क कार्यालय में पंजीकृत पत्रकारों को भी शामिल किया जाए।

शोधार्थी और उच्च शिक्षा से जुड़ी सविता लोरी ने इस बजट को गृहणियों के लिए बजट प्रसन्नतादायक बताते हुए कहा कि बढ़ती महंगाई में उज्ज्वला योजना के साथ बिजली के बिल में मिली राहत बहुत सकून भरी है। वहीं शोधार्थियों को 30000 की सहायता की घोषणा शोध क्षेत्र में गुणवत्ता को बढ़ाएगा। बजट में स्काउट गाइड को निशुल्क यात्रा सौगात को सराहनीय बताते हुए आल इंडिया प्रेसिडेंट अवार्डीज एसोशियसन आइपा के जिलाध्यक्ष बुद्धि प्रकाश पुंडीर ने आभार जताया और निस्वार्थ सेवा भाव समर्पित स्काउट गाइड की अन्य अपेक्षाओं को भी पूरा किए जाने की अपेक्षा भी की।

संविदाकर्मियों के लिए यह नए वर्ष का तोहफा

अखिल राज राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ एकीकृत ने राज्य के बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कर्मचारी महासंघ एकीकृत के जिलाध्यक्ष अनीस अहमद वर्षो से शोषित पीड़ित संविदा निविदा एव मानदेय कर्मचारियों के लिए यह बजट संजीवनी और वर्षों से सरकार की विभिन्न जनकल्याण कारी योजनाओ में कार्यरत संविदाकर्मियों के लिए यह नए वर्ष का तोहफा बताया।

बजट में जिले के हिण्डोली, नैनवां और बूंदी को कई सौगाते मिलीं हैं। केशवरायपाटन विधानसभा को कृषि बजट में छोटी घोषणाओं से संतोष करना पड़ा है।

बूंदी विधानसभा क्षेत्र
जिले के तालेड़ा उपखण्ड मुख्यालय पर गवर्नमेंट कॉलेज की घोषणा, बूंदी पॉलिटेक्निक कॉलेज में नॉन इंजीनियरिंग शाखा सहित संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बूंदी में संस्कृत कॉलेज, बूंदी में अल्पसंख्यक छात्रावास का निर्माण होगा। बाघों को बेहतर इको सिस्टम उपलब्ध करवाने के लिए रामगढ़ विषधारी टाईगर रिजर्व में कार्य करवाए जाएंगे। हरियाली एवं वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए बूंदी में राजस्थान वानिकी एवं जैव विविधता विकास परियोजना के तहत वृक्षारोपण, ओरण विकास, पौध वितरण, आजीविका संवर्द्धन गतिविधियां होंगी।

हिंडोली विधानसभा क्षेत्र
नैनवां में आईटीआई, उच्च स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए देई में खेल मैदान, हिण्डोली में नगरपालिका, बांसी में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हिण्डोली ब्लॉक में संपर्क सड़कों का कार्य (46 किमी), बूंदी जिले में मेज नदी पर लाखेरी के पास गांव उतराना, माल की झौंपडियां, चमावली, बढेल में माईक्रो लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं के कार्य होंगे।

बूंदी में 150 करोड़ की सड़कें
उगेन-भीमगंज-सीसोला- निमोद मय बालापुरा पुल (25.70 किमी.), नेहडी-विजयगढ़ थाना- टहला- बोरखेडा-मांगलीखुर्द-एनएच-52 तक (34.20 किमी), जैतपुर – खटकड़ सडक का शेष भाग (18.65 किमी), रामेश्वर चैराहा – आकोदा-दर्रा का नयागांव-बडगांव-रेण-सरसोद गोठडा सडक मय बडगांव पुल (35.30 किमी.), मेघारावत की झौंपडिया से खीण्या (8.50 किमी.)

उम्मीदें जो बाकी रही
केशोरायपाटन में शुगर मिल चालू ना करना, बूंदी बस स्टैंड का उद्धार नहीं करना, बूंदी विकास के लिए यूआईटी का गठन ना होना, केशोरायपाटन में राजकीय महाविद्यालय ना खोलना आदि कई मांग थी, जो अधूरी रह गई।

विगत वित्त वर्ष में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा की गई अनेकों घोषणाओं को आज तक भी धरातल पर नहीं उतारा गया। केवल घोषणाएं करने से जनता का भला नहीं होता उन घोषणाओं को पूरा करना पडता है जो कभी नहीं हुआ। आज राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री द्वारा गलत बजट पेश किया जाना तथा पेपर लीक की तरह बजट लीक होना राजस्थान का ही नहीं लोकतंत्र का दुर्भाग्य है एक जिम्मेदार पद पर होते हुये जो चूक आज हुई मैं इसकी कडे शब्दों में निन्दा करती हॅू।

चन्द्र कांता मेघवाल, विधायक के. पाटन

जिले की कई महत्वपूर्ण मांगे रखी थी परंतु इनको नजरअंदाज कर बून्दी की जनता के साथ छलावा किया है। पुरानी सड़के बनी नही ओर नई सड़को का झुनझुना दिया है। कुल मिलाकर बून्दी की घोर उपेक्षा की गई है और ये बजट चुनावी घोषणा पत्र के अतिरिक्त कुछ नही है।

अशोक डोगरा, विधायक बूंदी

मुख्यमंत्री महलोत द्वारा किसानों, कामकाजी महिलाओं, युवाओं, गृहणियों को राहत देते हुए की गई बजट घोषणाऐं ऐतिहासिक और स्वागत योग्य है।
हरिमोहन शर्मा, पूर्व मंत्री व पीसीसी उपाध्यक्ष