कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करावें -कमिश्नर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने कहा है कि शासन द्वारा नोबल कोरोना कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराया जावे। जिसके अंतर्गत मास्क पहनने के लिए नागरिकों को प्रेरित किया जावे। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग की दिशा में बाजार में गोले बनाये जाकर उपभोक्ता, दुकानदार सामान का आदान-प्रदान करें। जिससे कोरोना को नियंत्रण करने में मदद मिलेगी। वे आज गूगल मीट के माध्यम से जिला कलेक्टर, सीएमएचओ एवं विभागीय अधिकारियों के माध्यम से दिशा-निर्देश दे रहे थे। गूगट मीट के दौरान कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय गूगल मीट की बैठक में उपस्थित रहे। इसी प्रकार अन्य विभागीय अधिकारी भी ऑनलाइन गूगल मीट से जुडे रहे।




कमिश्नर आशीष सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण को रोकने की दिशा में गाइडलाइन के दिये गये निर्देशों का पालन करें। उन्होने कहा कि 01 अपै्रल से अभियान के रूप में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाने का कार्य जारी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, चिकित्सक बनाये गये कोविड टीका केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार वैक्सीन की व्यवस्था सुनिश्चित करावें। जिससे कोरोना का टीका लगाने के लिए आये व्यक्ति टीका लगवाने में सहायक बन सके।




आयुक्त ग्वालियर-चंबल संभाग  आशीष सक्सेना ने कहा कि कोविड-19 का टीका लगाने की दिशा में सभी प्रकार के प्रबंध जारी रखे जावे। साथ ही कोविड सेंटरो की व्यवस्थाओ को प्रभावी बनाया जावे। इन सेंटरों पर चिकित्सक, कर्मचारियों की तैनाती की जावे। इसी प्रकार समय-समय पर कोविड के मरीजो की सुविधाओं की समीक्षा विभागीय अधिकारी करें। उन्होने कहा कि कोविड-19 से बचने के लिए आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था को ओर अधिक सुगम बनाया जावे।
कलेक्टर ने व्यवस्थाओं के बारे में कराया अवगत
कमिश्नर  आशीष सक्सेना की अध्यक्षता में आयोजित गूगल मीट में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि श्योपुर जिले में नोवल कोरोना वायरस कोविड-19 के अतंर्गत पूर्व की भांति 500 बिस्तरीय आइसोलशन वार्ड की व्यवस्था ढेगदा में सुनिश्चित की गई है। साथ ही भर्ती होने वाले मरीजो के लिए सभी प्रकार की सुविधाओं के प्रबंध किये गये है। उन्होने कहा कि कोविड सेंटर पर अधिकारी/कर्मचारियों की तैनाती की जा चुकी है। उन्होने कहा कि 01 अप्रैल को 45  वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को जिला चिकित्सालय एवं अन्य टीका केन्द्रो पर टीका लगाने का कार्य जारी है। कलेक्टर ने कहा कि कोविड सेंटर जिला चिकित्सालय पर जिन व्यक्तियो को पहला डोज लग चुका है। उनको दूसरा डोज लगाने की कार्यवाही जारी है। कलेक्टर ने कहा कि जिले में रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही संक्रमण के मद्देनजर अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है।




अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए श्योपुर जिले में अभी तक 51657 व्यक्तियों के सैम्पल लेने की कार्यवाही की जा चुकी है। इस कार्यवाही के अंतर्गत 1635 व्यक्तियो की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इसी प्रकार 94171 व्यक्तियों की कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई है। कोविड-19 के संक्रमण से ठीक होकर 1586 व्यक्ति अपने घर पहुंच गये है।