मध्य प्रदेशश्योपुर

शांतिधाम की जानकारी न देने पर तीनों सीईओ को नोटिस जारी Notice issued to all three CEOs for not giving information about Shantidham  

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिले की सभी पंचायतो में शांतिधाम में सभी प्रकार की सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें, इस संबंध में पूर्व में निर्देश जारी किये गये कि संबंधित सीईओ अपने-अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत अंतर्गत मुक्तिधाम परिसर में किये गये कार्यो के संबंध में जानकारी प्रदान करेंगे। उन्होंने जानकारी नही देने पर तीनों जनपद पंचायतों के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दियें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसीईओ गोविन्द सिंह राजावत, एसडीएम श्योपुर मनोज गढवाल, कराहल लोकेन्द्र सरल आदि अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर शिवम वर्मा ने निर्देश दिये कि जिला पंचायत द्वारा मुक्तिधाम में की जाने वाली व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग की जायें। उन्होंने कहा कि सभी मुक्तिधाम में एप्रोच रोड, छाया, पानी के साथ ही चबूतरा एवं शैड की व्यवस्थाएं होनी चाहिए। इसके साथ ही पंचायतों द्वारा शांतिधाम में पौधरोपण आदि का कार्य भी कराया जा सकता है।
कलेक्टर शिवम वर्मा ने निर्देश दिये कि संबल-2 योजना अंतर्गत हितग्राहियों के पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण किया जायें, विजयपुर में 87 प्रतिशत, कराहल में 76 तथा श्योपुर में 80 प्रतिशत पंजीयन किये जा चुके है। शेष हितग्राहियों के पंजीयन का कार्य भी शीघ्रता से पूर्ण किया जायें। इस योजना में नगर पंचायत बडौदा द्वारा 98, विजयपुर द्वारा 97 तथा नगरपालिका श्योपुर द्वारा 81 प्रतिशत पंजीयन किये गये है। इसके अलावा उन्होंने योजना के तहत अनुग्रह सहायता राशि तत्काल हितग्राहियों को दिये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि अनुग्रह राशि हितग्राही परिवारों को शीघ्रता से मिलनी चाहिए। इन प्रकरणों में पेडेन्सी नही रहना चाहिए। यह सहायता राशि पीडित परिवार को विपरित परिस्थितियो में सहारा प्रदान करती है, इसलिए जल्द से जल्द अनुग्रह राशि पीडित परिवार को मिल जाना चाहिए।

 शांतिधाम की जानकारी न देने पर तीनों सीईओ को नोटिस जारी Notice issued to all three CEOs for not giving information about Shantidham

कलेक्टर शिवम वर्मा द्वारा सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सभी विभाग लक्ष्य के अनुरूप निराकरण सुनिश्चित करें तथा इस माह 80 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण किया जायें। सीएम हेल्पलाइन में मांग आधारित शिकायत को भी आवेदन माना जायें तथा नियम के अनुसार उसे सेवा का लाभ दिया जायें। मुआवजा, सहायता आदि के प्रकरणों में शिकायत को ही आवेदन मानकर कार्यवाही की जायें। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभागों में वेतन लंबित रहने संबंधित मामलों का निराकरण किया जायें तथा कोई समस्या हो तो उनके संज्ञान में प्रकरण लाया जायें।
कूनो बनेगा महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल
पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटको विशेषकर महिला पर्यटको को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिए कूनो पालपुर अभ्यारण क्षेत्र में सेंसईपुरा से टिकटोली गेट तक सुरक्षा ऑडिट एवं अंधोसंरचना अंतराल का आंकलन किया जायेगा। कलेक्टर  शिवम वर्मा द्वारा बैठक के दौरान महिला पर्यटको की सुरक्षा ऑडिट दल में शामिल एसडीएम, एसडीओपी, सीएमएचओ, उप संचालक कृषि, ई पीडब्ल्यूडी, ई आरईएस, सीईओ जनपद कराहल तथा डीपीएम एनआरएलएम एवं परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास को निर्देश दिये कि कल 18 अपै्रल को ऑडिट कार्य संपन्न कराया जायेगा। दल में शामिल अधिकारी स्थानीय परियोजना सहयोगी संस्था रागिनी फाउंडेशन के सहयोग से पर्यटन स्थलों पर महिला पर्यटकों एवं महिला सेवा प्रदाताओं के लिए बेहतर वातावरण निर्माण करने, सुरक्षा ऑडिट एवं अंधोसंरचना अंतराल अभियान को सुनिश्चित करेंगे।
मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की समीक्षा
कलेक्टर शिवम वर्मा द्वारा टीएल बैठक के दौरान मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की समीक्षा की गई, महिला बाल विकास अधिकारी श्री ओपी पाण्डेय ने प्रेजेटेंशन देते हुए बताया कि योजना के तहत 87 हजार से अधिक हितग्राही महिलाओं के आवेदन ऑनलाइन भरे जा चुके है। इसके साथ ही डीबीटी इनेबल्ड तथा ई-केवायसी का कार्य भी जारी है।