कलेक्टर ने ली वैक्सीनेशन एवं आयुष्मान कार्ड बनाए जाने संबंधी समीक्षा बैठक

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने आज जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में वैक्सीनेशन एवं आयुष्मान कार्ड बनाए जाने संबंधी समीक्षा बैठक ली। बैठक में सीईओ जिला पंचायत आईएस ठाकुर, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदयसिंह सिकरवार, लहार आरए प्रजापति, गोहद शुभम शर्मा, मेहगांव एमके बरोले, सीएमएचओ डॉ अजीत मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ अनिल गोयल, जनपद सीईओ, नगर पालिका सीएमओ, सचिव, रोजगार सहायक, बीएलओ, बीएलई, स्वयंसेवी संस्थाऐं उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने निर्देशित किया कि 13, 15, 17 एवं 18 मार्च 2021 को जिले में वैक्सीनेशन कार्य किया जाएगा। जिसमें कोविड-19 का वैक्सीनेशन 60 बर्ष से अधिक आयु के लोगों एवं ऐसे व्यक्ति जो 45 से 59 बर्ष के जिन्हें हृदय रोग, गुर्दारोग, लीवर रोग, फेफड़ों की गंभीर बीमारी से ग्रस्त है उन्हें भी कोविड-19 का टीका नि:शुल्क लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि 13, 15,17 एवं 18 मार्च 2021 को दिए गये मतदान केंद्रो पर मतदाता के रूप में दर्ज 60 वर्ष से अधिक एवं गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को नजदीक स्थित जिला अस्पताल या सीएचसी पर कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सीईओ जनपद पंचायत एवं शहरी क्षेत्र में एसडीएम को जवाबदेही दी गई है। वैक्सीनेशन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवही बर्दाश्त नहीं होगी। वैक्सीनेषन की रिपोर्ट प्रति दो घण्टे के मान से सीईओ जिला पंचायत को उपलब्ध कराई जाती रहे। वैक्सीनेषन का कार्य शत प्रतिशत हो ऐसी व्यवस्था की जाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने बैठक में बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बताया गया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 250 आईडी प्रदान की गई है। एक व्यक्ति अपनी आईडी से कम से कम 50 आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। बीएलई, सचिव समन्वय बनाकर कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम एवं सीईओ जनपद रूचि लेकर इस कार्य को प्राथमिकता पर ले। जिससे आयुष्मान कार्ड अधिक से अधिक बनाए जा सके। जिसका फायदा लोगों को मिले। उन्होंने कहा कि इस कार्य में एक सप्ताह के अन्तर्गत प्रगति दिखना चाहिए इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।  बैठक में सीएमचओ डॉ अजीत मिश्रा के द्वारा दो तरह के फ्लेक्स, बैनर उपलब्ध कराये गए जिन पर एक बेनर पर यहां आयुष्मान कार्ड बनाए जाते है और दूसरे फ्लेक्स पर आयुष्मान कार्ड के फायदे की जानकारी लिखी हुई। कलेक्टर ने कहा कि सचिव के पास पंचायत दर्पण उपलब्ध है, जिसमें सारी जानकारी एकत्रित है। बैठक में बताया गया कि गत 1 मार्च 2021 से आयुष्मान आपके द्वारा योजना शुरू कर दी गई है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com