ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

डोर टू डोर एप्रोच से मतदान प्रतिशत बढाने पर जोर-कलेक्टर Emphasis on increasing voting percentage through door to door approach – Collector

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने निर्वाचन को लेकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए मतदाताओं को डोर टू डोर एप्रोच सहित स्वीप के तहत अन्य जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे है। संपूर्णा अभियान के तहत दोनो विधानसभा क्षेत्रो के 25-25 मतदान केन्द्रो पर शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य भी रखा गया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज कुमार रोहतगी सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि हमारा उद्देश्य दोनो विधानसभा क्षेत्रो में अधिक से अधिक मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही 17 नवंबर को मतदान प्रतिशत बढाने का है, इसके लिए गांव-गांव में बूथवार स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है तथा बीएलओ, आंगनबाडी कार्यकर्ताओ, स्वसहायता समूह की महिलाओं आदि के माध्यम से लोगों को मतदान प्रक्रिया में उत्साहपूर्वक भाग लेने के लिए कई कार्यक्रम चलाये जा रहे है।

डोर टू डोर एप्रोच से मतदान प्रतिशत बढाने पर जोर-कलेक्टर Emphasis on increasing voting percentage through door to door approach – Collector

मतदाताओं को घर-घर जाकर पीले चावल दिये जा रहे है तथा लक्षित मतदान केन्द्रों पर शत प्रतिशत मतदान के लिए घर-घर जाकर आमंत्रण पत्र भी भेंट किये जा रहे है। रन फॉर डेमोक्रेसी, वोट फॉर मैराथन, मतदाता जागरूकता रैली, रंगोली, मानव श्रृंखला, स्कूल, कॉलेजो में ईएलसी के माध्यम से निबंध, स्लोगन, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही 16 नवंबर से सभी ग्रामो में मतदान, जागरूकता के लिए माईकिंग तथा मतदाता जागरूकता गीतो का प्रसारण एवं मतदान केन्द्रों पर दीपोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत मतदान के लिए एक-एक वोटर से संपर्क किया जा रहा है। इसके अलावा मतदान दिवस से पूर्व सभी मतदाताओं को एसएमएस भेजकर मतदान करने के प्रति प्रेरित किया जायेगा।
कलेक्टर संजय कुमार ने निर्वाचन तैयारियों के संबंध में बताया कि मतदान दलो का प्रशिक्षण तथा ईव्हीएम का द्वितीय रेंडमाईजेशन किया गया है, ईव्हीएम मशीन की कमिशनिंग की प्रक्रिया संचालित है। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रो पर सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की गई है। निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य प्रेक्षकगण एवं उनके द्वारा कई मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया है।
पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया ने कहा कि मतदाता स्वतंत्र एवं निर्भय होकर मतदान करें, इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये है। उन्होनंे कहा कि निर्विघ्न निर्वाचन के लिए सशस्त्र बलो की 8 कंपनियां तैनात की गई है,
इसके साथ ही 500 होमगार्ड तथा जिले के 800 पुलिस बल को भी लगाया गया है। विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में 700 एसपीओ बनाये गये है। पुलिस बल द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है तथा निर्वाचन के दौरान अनैतिक गतिविधिया रोकने के उद्देश्य से जिले की सीमाओं पर 10 नाके लगाये गये है। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है, अशांति फैलाने वालो पर कडी कार्यवाही की जायेगी। एहतियात के तौर पर लगभग 20 हजार लोगों को बांउडओवर किया गया है। 33 लोगों को बांउडओवर तोडने पर 122 की कार्यवाही की गई है, जिलाबदर और एनएएस के तहत कार्यवाही जारी है। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी प्रमुख शहर एवं कस्बो में सशस्त्र बलो द्वारा फ्लैगमार्च किये गये है।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी द्वारा बताया गया कि सभी मतदान केन्द्रों पर कैमरे लगाये जा रहे है, 423 मतदान केन्द्रो की वेबकास्टिंग भी होगी। ईव्हीएम मशीन को लेकर जाने वाले सभी वाहनो में जीपीएस सिस्टम लगाये गये है। उन्होंने कहा कि आगामी 17 नवंबर को सभी 656 मतदान केन्द्रों पर निर्विघ्न, शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
पत्रकार वार्ता में कलेक्टर-एसपी ने दिखाई अपनी वोटर पर्ची
कलेक्टर संजय कुमार ने पत्रकार वार्ता में बीएलओ के माध्यम से उन्हें दी गई वोटर पर्ची पत्रकारगणों को दिखाते हुए कहा कि वोटर पर्ची वितरण का कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों के माध्यम से श्योपुर जिले के सभी मतदाताओं को उत्साहपूर्वक मतदान में भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि ‘‘मुझे तो मेरी वोटर पर्ची मिल गई, आपको मिली क्या‘‘। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया ने भी अपनी वोटर पर्ची दिखाकर सभी से मतदान करने की अपील की गई।
मतदाता जागरूकता गीतो के माध्यम से किया जा रहा जागरूक
कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि श्योपुर जिले में मतदान प्रतिशत बढाने के उद्देश्य से स्वयं उनके द्वारा मतदाता जागरूकता गीत ‘‘दादी अम्मा-दादी अम्मा मान जाओ एवं वोट करेंगे-वोट करेंगे‘‘ गीतो का फिल्माकंन किया गया है, संपूर्णा फिल्म भी बनाई है, इसके साथ ही लद्यु नाटिका का फिल्माकंन भी किया गया है। स्थानीय भाषा, बोली एवं कलाकारो से परिपूर्ण इन गीतो एवं फिल्म तथा लद्यु नाटिकाओं के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने की प्रेरणा दी जा रही है।