ताजातरीनराजस्थानस्वास्थ्य

सीएमएचओ ने जनाना अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-शुक्रवार को जिला अस्पताल में स्थित जनाना अस्पताल का सीएमएचओ डॉ ओ पी सामर ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टॉफ बगैर यूनिफार्म और आईडी के मिला। स्टॉफ की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से ली जा रही थी। वहां एक कार्मिक स्वेच्छा से अनुपस्थित मिला। उन्होंने जनाना अस्पताल की साफ-सफाई, व्यवस्था, दवाइयों की उपलब्धता, मरीजों हेतु आवश्यक सुविधाओं आदि का जायजा लिया और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने चिकित्सालय में आए मरीजों से भी बातचीत की और उपलब्ध व्यवस्थाओं को लेकर फीडबैक लिया। डॉ सामर ने वार्डो, लेबर रूम, बायोमेडिकल वेस्ट आदि का निरीक्षण किया तथा साफ-सफाई व्यवस्थाओ को बेहतर करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जनाना वार्ड में पलंग पर चादर गंदी मिली साथ ही शौचालयों के नल टूटे एवं कुछ नल टपकते मिले जिसपर उन्होंने वार्ड इंचार्ज को इन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
डॉ सामर ने कहा कि जनाना अस्पताल में काफी संख्या में मरीज आते हैं, उनके लिए व्यवस्थाओं को बेहतर करना सहूलियते बढाना हमारा दायित्व है। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में आईपीडी में भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों ने डॉ सामर से शौचालय, पेयजल, लाइटिंग, व्यवस्थाओं के प्रति शिकायत की, जिस पर सुधार के लिए संबंधित को पाबंद किया लेबर रूम प्रोटोकॉल का पालन नहीं मिलने एवं लेबर टेबल गंदी मिलने पर उन्होंने प्रभारी को उसे तुरंत सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई व्यवस्था सुधारने, भर्ती व्यवस्था बेहतर करने तथा मरीजों के लिए वेटिंग टाइम कम करने के निर्देश दिए। परिसर में आवारा पशुओं के जमावड़े को हटाने पार्किंग व्यवस्था सुधारने के निर्देश भी दिए निरीक्षण के दौरान पीएमओ, चिकित्सालय के डॉक्टर और कार्मिक मौजूद रहे।