ताजातरीनराजस्थान

श्री रामलला के स्वागत में राममय हुई छोटी काशी, केसरिया रंग में रंगे बाजार चौराहे

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-बीथी सकल सुगंध सिंचाई, गजमनि रचि बहु चौक पुराईं। नाना भौति सुमंगल साजे। हरषि नगर निसान बहु बाजे।। श्रीरामचरितमानस के अनुसार चौदह वर्ष बाद भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन पर आमजन के द्वारा अयोध्या की सारी गलियाँ को सुगंधित द्रवों, गजमुक्ताओं सहित अनेकों प्रकार के सुंदर मंगल साज सजाए गए और हर्षपूर्वक संपूर्ण नगर में बहुत से डंके बजाए गए, वैसा ही उल्लास 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर संपूर्ण देश भर के आमजन में दिखाई दे रहा हैं। रामानुजी संप्रदाय की अनुयायी रही आराध्य भंगवान रंगनाथ की नगरी बून्दी में चहुंओर उत्सव से माहौल में राममय दिखाई दे रहा हैं। जहां प्रत्येक मंदिरों को केसरिया रंग व आकर्षक विद्युत सज्जा से सजाया गया हैं, वहीं चौराहे व बाजार केसरिया रंग में रंगे हुए नजर आए। पूरा शहर मानो श्री राम के स्वागत में पलक पावड़े बिछाए हुए दिखाई दिया। वहीं शहर में दीपावली जैसा माहौल नजर आया जहां प्रत्येक व्यक्ति दीपक पूजन सामग्री केसरिया पताका व आतिशबाजी के लिए पटाखे सहित विभिन्न धार्मिक सामग्री खरीदता हुआ नजर आया।
प्राण प्रतिष्ठा के तहत बूंदी में 22 जनवरी को शहर सहित जिले भर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के तहत सोमवार को 1166 मंदिरों में मंदिर केन्द्रित कार्यक्रमों के सहित कई जगहों पर स्क्रीन पर लगातार लाइव प्रसारण के साथ आतिशबाजी भी होगी। वहीं शहर में थोक एवं खुदरा किराना समिति की ओर से आजाद पार्क में भंडारे का आयोजन किया जाएगा। जिले के सैंकड़ों छोटे बड़े आयोजन जिले भर में किए जाएंगे। जगह जगह बड़ी एलईडी स्क्रीन पर अयोध्या आयोजन का सीध प्रसारण दिखाया जाएगा। इस मौके पर श्री परशुराम वाटिका व खोजोगट रोड स्थित श्रीवैष्णोदेवी मंदिर में श्रीराम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा सहित भंडारें, कलश यात्रा, शोभायात्रा, सामूहिक सुंदरकांड पाठ सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ जैसे विभिन्न आयोजन किए जाएंगे।
भगवामय रहे पूरे बाजार
शहर के कोटा रोड, केएन सिंह चौराहे, अहिंसा सर्किल सहित शहर के प्रमुख बाजारों को आकर्षक विद्युत सज्जा, श्री राम के चित्रों व केसरिया बन्दनवार से सजाया गया। खोजा गेट व्यापार मण्डल की ओर से बाजार को भगवा रंग से सजाया गया। इस अवसर पर बांदरवाल, झण्डो से बाजार को पाट दिया गया। व् जिसकी तैयारियों को लेकर संपूर्ण जनमानस पूरे उमंग व हर्षोल्लास से जुटा हुआ हैं।
वाल्मीकि मंदिर पर होंगे कार्यक्रम
 सूर्यमल्ल मिश्रण सर्किल स्थित वाल्मीकि मंदिर पर वाल्मीकि समाज द्वारा दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत रविवार और सोमवार को सामूहिक हनुमान चालीसा के पाठ होगा, जिसके बाद महाआरती कर प्रसाद वितरण किया जाएगा। वाल्मीकि समाज के लोगों द्वारा मंदिर की सजावट की जा रही हैं। इस दिन भव्य आतिशबाजी भी की जाएगी।
आजाद पार्क में विशाल भंडारा
सोमवार को आजाद पार्क में थोक एवं खुदरा किराना समिति की ओर से विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश जिंदल व सचिव कुंजबिहारी भंडारी ने बताया कि श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर बूंदी के समस्त धर्म प्रेमियों के लिए दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक भंडारे का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बीस हजार से ज्यादा लोगों के लिए भंडारे की व्यवस्था रहेगी। कोषाध्यक्ष तेजस छाजेड़ ने बताया कि अयोध्या धाम में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया जाएगा।
जयश्रीराम’ वाले झंडे और पताकाएं हुई खत्म
श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले जिले भर में मंदिरों, बाजारों, गलियों, मोहल्ले, कॉलोनियों को भगवा झंडों और पताकों से सजाया जा रहा है। बाजार में जयश्रीराम’ वाले झंडे और पताकाओं की मांग इतनी बढ़ गई की, बाजारों में इनका स्टॉक खत्म हो गया। आर्डर देने के बाद भी आमजन को ही नहीं अपितु दुकानदारों को भी साज सज्जा की सामग्री उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं।
अनुमानित 11 लाख का हुआ व्यापार
धार्मिक एवं साज सज्जा सामग्री के विक्रेता महावीर भडकत्या एवं हरिओम मंगल के अनुसार बाजार में भगवा के साथ जयश्रीराम’ वाले झंडे और पताका, भगवा झंडियां, बंदनवार, भगवान की पोशाक, श्रीराम के चित्र पोस्टर, मूर्तियां, मंदिर, पूजन सामग्री सहित मिट्टी के दीपक व कलश, पुष्पमालाओं, अच्छी खासी खरीदारी हो रही हैं। इनके अनुसार बाजार में केवल धार्मिक, साज सज्जा व पूजन सामग्री में ही 11 लाख से ज्यादा का कारोबार हो चुका हैं।
अपने आराध्य के स्वागत में सजा मालन मासी बालाजी मंदिर
अपने आराध्य श्री राम लला के स्वागत में श्री मालन मासी बालाजी मंदिर को भी दुल्हन की तरह सजाया गया हैं। यहां चारों ओर आकर्षण पुष्पों सहित विद्युत सज्जा से सजाया गया हैं। अध्यक्ष नारायण सैनी व सचिव विनोद सिंह ने बताया कि रविवार को सुबह 9 बजे से अखंड रामायण पाठ शुरू किया गया हैं, जिसका सोमवार को सुबह 9 बजे पूर्णाहुति होगी। इसके बाद कोटा के कलाकारों द्वारा भजन की प्रस्तुति दी जाएगी। लाइव प्रसार भी किया जाएगा। सांयकालीन में महाआरती के साथ आतिशबाजी की जाएगी।
माहेश्वरी समाज भी मनाएगा दीपोत्सव
सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सदर बाजार स्थित कल्याण राय जी के मंदिर में स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई कर मंदिर में रंग रोगन कर सजावट की जा रही है। माहेश्वरी पंचायत अध्यक्ष भगवान बिरला व सचिव सुनील जैथलिया समाज बंधुओं के साथ कल्याण राय जी की पूजा अर्चना कर हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ के साथ भजन कीर्तन का आयोजन भी होगा । सायंकाल सभी समाज बन्धु मंदिर में दीपक जलाकर सामूहिक आरती करेंगे।