ताजातरीनराजस्थान

माटूंदा स्कूल में क्षमता संवर्धन क्लस्टर कार्यशाला संपन्न

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माटूंदा में शनिवार को कक्षा 1 से 5 में अध्यापन कराने वाले शिक्षकों की 2 दिवसीय संवर्धन एवं अकादमिक सम्बलन क्लस्टर कार्यशाला संपन्न हुई। इसमें पी. ई. ई . ओ माटूंदा, बम्बोरी,लालपुरा, गदिगाल और रायथल के कक्षा 1 से 5 पढ़ाने वाले 45 शिक्षकों ने भाग लिया।
कक्षा 1 से 5 में अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को शिक्षण विधाओं पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तक, शिक्षण प्रक्रिया व नवीन शिक्षा नीति 2020 निपुण भारत मिशन में क्षमता संवर्धन अकादमिक सम्बलन एवं समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से वर्ष में दो कलस्टर स्तरीय कार्यशाला आयोजित की जाती है। 2 दिवसीय क्लस्टर कार्यशाला का शुभारंभ स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सौभाग्य कुमार शर्मा , व्यवस्थापक श्री रामदयाल बैरवा, अनीता कुलश्रेष्ठ ने सरस्वती के सम्मुख द्वीप प्रज्ज्वलन कर किया।
मास्टर ट्रेनर उम्मे हबीबा ने बाल केंद्रित व गतिविधि आधारित शिक्षण प्रक्रिया से शिक्षण कार्य को प्रभावी बनाने, विद्यार्थियों के समूह बनाकर समूहवार शिक्षण प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए मातृभाषा में शिक्षण करवाने का प्रशिक्षण दिया।
प्रधानाचार्य सौभाग्य कुमार शर्मा ने नवीन शिक्षण विधाओं को शिक्षण में अपनाने विद्यार्थियों विभिन्न विषयों में रुचि जागृत करने के तरीके बताए जिससे बच्चों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित हो सके।
सभी संभागियों ने अपने अपने विद्यालयों में करवाए जा रहे नवाचारों से सभी को अवगत करवाया। संभागीयों द्वारा शिक्षण को रुचिकर बनाने के लिए टी. एल. एम सामग्री का निर्माण भी किया गया।