राजस्थान

भेड़ निष्क्रमण के समय पशुपालकों को सुविधाओं में कमी नहीं रहे- कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिले में भेड़ निष्क्रमण के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर रेणु जयपाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि भेड़ निष्क्रमण के समय आने वाले भेड़ पालकों को सरकार द्वारा देय सभी सुविधाओं का लाभ समय पर दिया जाकर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित मार्गों पर चेकपोस्ट पर पुलिस, होमगार्ड, प्रशासन के कार्मिक तथा पशुपालन विभाग के प्रतिनिधि टीम भावना के साथ कार्य करें । उन्होंने निर्देश दिए कि निष्क्रमण के दौरान किसानों की फसलों को नुकसान नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखा जावे।
उन्होंने पशुपालन विभाग को निर्देशित किया कि चेकपोस्टों पर भेड़ पालकों के लिए छाया, पीने के पानी की व्यवस्था की जाये। नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर भ्रमणशील दलों का गठन किया जाये। उन्होंने रसद विभाग के माध्यम से भेड़ पालकों को खाद्य सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर पुलिस, पशुपालन, चिकित्सा विभाग के संयुक्त दल बनाकर भेड़ निष्क्रमण की समयावधि से पूर्व उसका मौका निरीक्षण कर लिया जावे। इसके अलावा स्थानीय नागरिकों से भी समन्वय स्थापित कर आने वाली समस्याओं का निस्तारण कर लिया जावे। उन्होंने कहा कि भेड़ पालकों को किसी भी प्रकार की असुविधा या समस्या ना आए।
उन्होंने निर्देश दिए कि निष्क्रमणकाल के दौरान भेड़पालकों के बालकों को अनौपचारिक शिक्षा से जोड़़ा जाए। भेड़पालक अपनी रेवडों को भेड़ निष्क्रमण के लिए तय किए गए मार्ग से ही ले जावे। मार्ग में अधिक समय तक नहीं रूके तथा अभ्यारण्यों के पास रेवडों का जमाव नहीं इसकी सुनिश्तिता की जावे। उन्होंने कहा कि भेड़पालकों को निष्क्रमणकाल के दौरान बरती वाली सावधानियों के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जावे।
5 स्थाई, 14 अस्थाई चौकियां बनाई
पशुपालन विभाग के संयुक्त डॉ. कन्हैयालाल ने बताया कि जिलें में भेड़ निष्क्रमण के लिए 5 स्थाई तथा 14 स्थाई चौकियां बनाई गई है। इन कार्मिकों की नियुक्ति भी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि डाबी, खडीपुर, डाबी, गरडदा व इन्द्रगढ़ में स्थाई तथा नैनवां, खीण्या, डोरा, गुजरघाटा, बसोली, बीसवॉ मील, बाबई, जजावर व मेण्डी कचनारिया में अस्थाई चौकियां स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में एक जुलाई से 31 अक्टूबर तक निष्क्रमणकाल रहेगा। इस अवधि में संभावित भेड़ों के निष्क्रमण संख्या लगभग 30 हजार रहेगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरी लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।