राजीव गांधी कृषक साथी योजना में 18 लाख की राशि वितरित

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिले में अब तक हुए प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविरों में कृषि विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं में किसानों को लाभान्वित किया जा रहा हैं। शिविरों में राजीव गांधी कृषक साथी योजना में 12 कृषकों को 18 लाख रूपए की राशि वितरित की गई। कृषकों को 370 खरीफ बीमा पॉलिसी वितरित की गई है। यह अभियान सही मायने में किसानों का साथी साबित हो रहा हैं।
उपनिदेशक कृषि विस्तार आर.सी.जैन ने बताया कि कृषि में रसायन छिडकाव हेतु 50 से अधिक कृषकों को मौके पर पौध संरक्षण यंत्र वितरित किए गए। कृषि यंत्र के 109 आवेदन प्राप्त हुए है एवं 4 कृषकों को प्रशासनिक स्वीकृति वितरित की गई है। इसके अलावा 390 मृदा नमूने लिये गये है एवं 70 मृदा स्वास्थ्य कार्ड जनप्रतिनिधियों/प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा वितरित करवाये गये है। कृषि में जल संरक्षण हेतु फव्वारा संयंत्र के 82 आवेदन प्राप्त हुए है जिससे 61 हैक्टेयर क्षेत्रफल फव्वारा सिंचाई से सिंचित होगी, 19 हैक्टेयर के ड्रिप सिंचाई के 19 आवेदन प्राप्त हुए है एवं 13.6 हैक्टेयर में कृषकों द्वारा बूंद बूंद संयंत्र लगाये जाएंगे एवं 66 आवेदन पत्र पाइप लाईन के प्राप्त हुए जिसमें 19.82 किमी. की पाइप लाइन कृषकों द्वारा लगाई जाएगी। शिविर में 17 कृषकों को पाईप लाईन की प्रशासनिक स्वीकृति भी वितरित की गई है।
शिविर में कृषकों को निशुल्क साहित्य वितरित किया जा रहा है एवं तकनीकी मार्गदर्शन भी दिया जा रहा है। कृषकों को डीएपी के स्थान पर एसएसपी, एनपीके के उपयोग को बढ़ावा देने एवं डीएपी की कमी के मद्देनजर फसल परिर्वतन की सलाह भी दी जा रही है। शिविर में कृषि, उद्यान एवं कृषि विपणन विभाग के ग्राम स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी भाग ले रहे हैं।