ताजातरीनराजस्थान

ताकि ना हो हादसे- सड़कों पर घूमती गायो के सींगो पर लगाई रिफ्लेक्टिव रेडियम टेप

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- शहर में जगह जगह घूमते पशु सड़कों पर वाहनों की चपेट में आकर घायल हो जाते हैं। ज्यादातर घटनाएं बरसात में व रात के अंधेरे में होती हैं जिसमें दुर्घनाओं की शिकार भी ज्यादातर मूक पशु गाये ही होती है।

 

इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए समाजसेवी भुवन मलिक ने अपनी टीम के साथ मिलकर सड़कों पर घूम रही गायो के सिंगो पर रिफ्लेक्टिव रेडियम टेप बांधी जिससे रात के अंधेरे में वाहन चालकों को दूर से रिफ्लेक्टिव टेप पर फॉक्स पड़ने पर पता चल जाए कि सड़क पर पशु हैं और दुर्घटना होने से रोकी जा सकें।

 

समाजसेवी भुवन मलिक ने बताया कि सड़कों पर जहां तहां दुर्घटनाओं में पशु व वाहन चालक घायल होते देखे जाते हैं , हादसों में घायल इंसान को ईलाज मिल जाता है लेकिन जानवरो को बमुश्किल ही इलाज मिल पाता है व बाद में इलाज के अभाव में जानवर अपनी जान गवां देते हैं । ज्यादातर गाय भोजन की तलाश में घूमती हुई सड़कों पर आकर दुर्घनाओं की शिकार होती हैं।

इसी बात को ध्यान में रखकर रात के अंधेरे में होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गायो के सींगो पर रिफ्लेक्टिव रेडियम टेप बांधने का ख्याल आया ताकि इस प्रकार के हादसों को होने से रोकने में मदद मिल सके। ये बात मलिक ने अपनी टीम के साथ साझा की व सभी को यह बात बेहतर लगने पर सभी ने मलिक के साथ बूंदी रोड़ सड़को पर घूम रही गायो के सींग पर रिफ्लेक्टिव रेडियम टेप लगाई। इस दौरान गायो को पास बुलाने के लिए उनके लिए खाद्य सामग्री भी खिलाई गई।
इस दौरान सभी ने निर्णय लिया कि शहर में जहां भी सड़कों पर गाय नजर आए तो उनके सींगो पर लगाने के लिए प्रत्येक टीम मेंबर रिफ्लेक्टिव रेडियम टेप अपने वाहन में साथ में रखेंगे जिससे मौके पर ये काम किया जा सके ।

इस मौके पर मलिक के साथ टीम मेंबर विकास , जसप्रीत,अयान और प्रियांक मौजूद थे।