क्राइमखबरदतियामध्य प्रदेश

राजधानी में अवैध रूप से संचालित बालिका गृह से 26 बालिकाएँ गायब, FIR दर्ज

बिना स्वीकृति के संचालित बालिका गृह में रिकार्ड के अनुसार 68 बच्चियों के रहने की एंट्री मिली है, जबकि मौके पर 41 बच्चियां मौजूद

भोपाल @rubarunews.com>>>>>>>>>>> बेहद असंवेदनशील  रवैये की खबर प्रदेश की राजधानी भोपाल से आ रही है, जहां के एक बालिका गृह से 26 बच्चियां अचानक से गायब हो गयीं। इसके साथ ही बालिका गृह पर बिना परमिशन के चिल्ड्रन होम चलाने का भी आरोप है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, उक्त बिना स्वीकृति के संचालित बालिका गृह में रिकार्ड के अनुसार 68 बच्चियों के रहने की एंट्री मिली है, जबकि मौके पर 41 बच्चियां मौजूद थीं। इस बालिका गृह में गुजरात, झारखंड, राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश के सीहोर, रायसेन, छिंदवाड़ा, बालाघाट के बच्चियां थीं। ये बालिका गृह भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में संचालित है।

हालांकि इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  मामाजी ने तत्काल कार्रवाई करने की मांग भी की है। इस दौरान बालगृह के अधिकारियों एवं बालगृह में मौजूद बच्चों से बातचीत की, जिसमें पता चला कि बालगृह न तो पंजीकृत है और न ही मान्यता प्राप्त है।

संलग्न सूची में 68 निवासरत बालिकायें दर्ज थीं औऱ निरीक्षण के दौरान 41 बच्चियां ही मिलीं। सभी बच्चियां बाल कल्याण समिति के आदेश के बिना रह रही हैं। देखना यह है कि बाल अधिकार को संरक्षित करने वाले अधिनियम, नियमोँ कर योजनाओं की धज्जियां उड़ाते संरक्षण में संचालित ग्रहों पर कब होगी प्रभावी वैधानिक कार्यवाही। कब होंगे नियमों को ताक पर रखकर और वैधानिक प्रक्रिया को धता दिखाने वाले संरक्षण दाता अधिकारियों पर कार्यवाही।