TOP STORIESमध्य प्रदेशश्योपुर

कूनो राष्ट्रीय पार्क में नवम्बर- दिसम्बर तक 20अफ्रीकी चीते लाए जाएंगे

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com- मध्यप्रदेश के श्योपुर के कूनो राष्ट्रीय पार्क में नवम्बर या दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में 20 चीते अफ्रीका से कई जाएंगे इस सम्बंध में ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने चीतों को भारत लाने की तैयारी को लेकर भूपेंद्र यादव केंद्रीय श्रम एवम पर्यावरण मंत्री से चर्चा की। यादव ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि 10 नर और 10 मादा चीते दो चरणों मे श्योपुर के राष्ट्रीय पार्क में शिफ्ट कर दिए जाएं।
बता दें कि चीता को देश मे लाने के लिए लंबे समय से परियोजना चल रही है। नेशनल टाइगर कंजंर्वेशन ऑथरिटी को 2019 में उच्चतम न्यायालय ने इसकी स्वीकृति दी है।
वन विभाग के अनुसार नवम्बर दिसम्बर में 10 नर और 10 मादा चीते भारत पहुंच रहे है। दक्षिण अफ्रीका से सीधे यह चीते ग्वालियर और फिर ग्वालियर से सड़क मार्ग से कूनो राष्ट्रीय पार्क लाया जाएगा। 5 वर्ष तक इनके रखरखाव पर लगभग 75 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
कूनो राष्ट्रीय पार्क में गुजरात के गिर शेर लाने के लिए चुना गया था। कूनो के अलावा नौरादेही अभ्यारण को भी चीतों के लिए अनुकूल माना गया था, आपको बता दें कि नौरादेही अभ्यारण 1200 किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। लेकिन कूनो राष्ट्रीय अभ्यारण को अधिक अनुकूल माना गया।
अमृत महोत्सव के समापन समारोह के अवसर पर वन मंत्री विजय शाह ने कहा था कि कूनो राष्ट्रीय अभ्यारण में चीता बहाली प्रोजेक्ट पर 5 साल में 20 चीतों के रखरखाव पर करीब 75 करोड़ रुपये खर्च होंगे।