ताजातरीनमध्य प्रदेश

शाजापुर, आगर-मालवा, नीमच जिला क्लस्टर में प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क

भोपाल.Desk/@www.rubarunews.com>>राज्य सरकार द्वारा प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क शाजापुर, आगर-मालवा और नीमच जिला क्लस्टर में स्थापित किया जा रहा है। इसकी तकनीकी स्वीकृतियाँ जारी कर दी गई हैं। निविदा की प्रक्रिया प्रचलन में है। लगभग 6000 करोड़ की लागत से बनाये जा रहे इस सोलर पार्क से तीनों जिलों को कुल 1500 मेगावॉट बिजली मिलेगी। निर्माण कार्य मार्च-2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

नीमच जिले के प्रभारी जल-संसाधन मंत्री  हुकुम सिंह कराड़ा ने सोलर पार्क के निर्माण के लिये मुख्यमंत्री  कमल नाथ का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सोलर पार्क की स्थापना में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव का विशेष योगदान रहा है। श्री कराड़ा ने बताया कि इस सोलर पार्क से प्रदेश की विद्युत वितरण कम्पनियों को बिजली प्रदाय की जायेगी। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश की ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति होगी और क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

सोलर पार्क के आगर-मालवा जिले में 550 मेगावॉट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जा रहा है। यह संयंत्र प्रदेश में रीवा संयंत्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र होगा। सोलर पार्क के नीमच जिले के हिस्से में 500 मेगावॉट क्षमता और शाजापुर जिले के हिस्से में 450 मेगावॉट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जा रहा है।

 

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com