मध्य प्रदेश

बिना परीक्षा दिए नौवीं और ग्यारहवीं के छात्र हो सकते हैं पास

भिण्ड.Desk/ @www.rubarunews.com>> कोरोना वैश्विक महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 31 मार्च तक के लिए अवकाश घोषित किया गया था। जिसके बाद हाईस्कूल और हायरसेकेण्डरी की आयोजित परीक्षाऐं स्थगित कर दी गई थीं। वहीं शासकीय स्कूलों में नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षाओं की भी तारीख अपै्रल माह में घोषित कर दी गई थी। गौरतलब है कि मार्च माह बीत जाने के बाद भी कोरोना वायरस महामारी ने थमने का नाम नहीं लिया है और शेष परीक्षायें आयोजित नहीं हो सकी। जिस कारण माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल ने छात्रों द्वारा दी जा चुकी परीक्षाओं के आधार पर ही परिणाम घोषित करने का मन बना लिया है। वहीं जानकारी लेने पर बताया गया है कि नौवीं और ग्यारहवीं के छात्र-छात्राओं को भी बिना परीक्षा दिए जनरल प्रमोशन के आधार पर पास किया जा सकता है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल जल्द ही अपनी गाइडलाइन जारी कर सकता है। वहीं केन्द्रीय विद्यालय के कक्षा 1-8 के छात्र भी अगली कक्षा में प्रमोट होंगे। इसी तरह सीबीएसई बोर्ड भी छात्रों को अगली कक्षा में बिना एग्जाम दिए प्रमोट करेगा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद इस पर फैसला लिया जा सकता है।

प्रीगे्रजुएशन छात्रों को भी मिल सकता है लाभ

गत वर्ष हायरसेकेण्डरी पास कर चुके छात्र जिन्होंने प्रीगे्रजुएशन में दाखिला लिया था उनकी भी परीक्षायें आयोजित होने वाली थी। लेकिन शासन के निर्देशानुसार युनिवर्सिटी कुलपति प्रीगे्रजुएशन छात्रों को भी बिना परीक्षा के पास कर अगले सेमेस्टर में प्रवेश दे सकते हैं। क्योंकि परीक्षायें कराने के लिए पर्याप्त समय नहीं है यदि परीक्षायें कराई जाती है तो अगल शिक्षा सत्र खराब हो सकता है। बीए, बीएससी, बीकॉम की प्रथम सेमेस्टर के छात्र बगैर पेपर दिये पास हो सकते हैं।

लॉकडाउन के चलते ऑनलाइन शुरू हुई पढ़ाई

कोरोना वायरस से सुरक्षा, बचाव एवं नियंत्रण के मददेनजर लॉकडाउन के चलते नया सत्र शुरू होने के बाद शासकीय एवं प्राईवेट स्कूलों ने छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराना प्रारंभ कर दिया गया है। छात्र घर पर बैठे सोशल नेटवर्क साइट्स अथवा व्हॉटसएप ग्रुप पर पढ़ाई कर रहे हैं। स्कूल प्रबंधन, प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक द्वारा समय समय पर अभिभावकों और बच्चों को दिशा निर्देश दिये जा रहे है। नए सत्र में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो और लॉकडाउन में बच्चों के समय का सदुपयोग हो, इसके मददेनजर व्हाट्सएप गु्रप बनाया गया है। अभिभावक व्हाट्सएप ग्रुप में दिए गए दिशा निर्देश और कोर्स के अनुसार बच्चों की तैयारी कराते रहे, जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो।

इनका कहना है:

  1. उचित तो यही है लेकिन ये निर्णय सरकार ले सकती है।

छोटेसिंह कलेक्टर भिण्ड

2.हाईस्कूल और हायरसेकेण्डरी की जो परीक्षायें शेष रह चुकी है वो अब करा पाना संभव नहीं इसलिए दी जा चुकी परीक्षाओं के आधार पर ही परिणाम घोषित हो सकता है। शेष रही नौवीं ग्यारहवीं कीपरीक्षाओं को भी नये शिक्षण सत्र पर असर न पड़े इसलिए उन्हें भी जनरल प्रमोशन दिया जा सकता है संभावना ये भी है कि विश्वविद्यालय की प्रीगे्रुजएशन परीक्षाओं को भी इसी आधार पर विश्वविद्यालय निर्णय ले सकते हैं।

हरभवन सिंह तोमर जिला शिक्षाअधिकारी भिण्ड