मध्य प्रदेश

आरसीएमएस पोर्टल में राजस्व प्रकरणों का इंद्राज करे-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा है कि राजस्व अधिकारी लंबित राजस्व प्रकरणो का निराकरण मार्च 2020 माह के अंत तक करना सुनिश्चित करे। साथ ही आरसीएमएस पोर्टल में राजस्व प्रकरण का इन्द्राज अवश्य किया जावे। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थी।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ एवं एडीएम  हर्ष सिंह, डीएफओ कूनो  प्रकाश वर्मा, अपर कलेक्टर  सुनील राज नायर, एसडीएम श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, विजयपुर  त्रिलोचन गौड़, कराहल  विजय यादव, विजयपुर  अशोक गोबाड़िया, तहसीलदार वीरपुर  वीरसिंह आवासिया, कराहल  भरत नायक, श्योपुर सुश्री रजनी बघेल,  बड़ौदा  शिवराज मीणा, एसएलआर  अनिल शर्मा, नायब तहसीलदार श्योपुर  राघवेन्द्र कुशवाह, वीरपुर  नवल किशोर, विजयपुर सुश्री रेखा कुशवाह, कराहल  पचैरी एवं अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि राजस्व न्यायालयों में छ माह से अधिक का कोई भी प्रकरण शेष नही रहना चाहिए। उन्होने कहा कि एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार अपने-अपने न्यायालयों में शेष प्ररकणों का भी 31 मार्च 2020 से पहले निराकरण सुनिश्चित करे। साथ ही प्रकरणों की लिस्ट निकालकर के उनके आदेश पारित करें। उन्होने कहा कि जिन न्यायालयों में निराकरण के लिए अधिक प्रकरण है। ऐसे राजस्व अधिकारी अपने न्यायालय में नियमित प्रकरणो का निराकरण करेें। साथ ही आवश्यकतानुसार आरआई, पटवारी की रिपोर्ट प्राप्त कर प्रकरण का निराकरण अवश्य करें। उन्होने कहा कि आरसीएमएस पोर्टल पर निराकृत प्रकरण का इन्द्राज अवश्य किया जावें। प्ररकणों के निराकरण को गंभीरता से लिया जावे। जिससे पेडेन्सी से निजात मिलेगी। साथ ही आने वाले नये प्रकरणो का निराकरण भी समय पर हो सकेगा।
कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी राजस्व वसूली पर अधिक ध्यान दे। साथ ही अपने-अपने क्षेत्र की शत प्रतिशत वसूली 31 मार्च 2020 से पूर्व करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक राजस्व प्रकरणो का निराकरण होने से जन अधिकार में प्रकरण नही आयेगा। साथ ही पेडेन्सी से निजात मिलेगी। कलेक्टर ने राजस्व न्यायालयों में लबित प्रकरणों की आॅनलाइन हकिकत जानी। साथ ही प्ररकणों के निराकरण की स्थिति देखी। इसी प्रकार प्रकरण को प्रकरणवार निराकरण के बारे में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि जिन-जिन शासकीय विभागो के जमीन आंवटन के प्रकरण लंबित है। उनमे विधि अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जावे।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह ने राजस्व न्यायालयेंा में लंबित प्रकरणो के निराकरण की हकिकत जानी। साथ ही प्रकरणों के निराकरण की दिशा में राजस्व अधिकारियों को उपयोगी सुझाव दिये। इसी प्रकार डीएफओ श्री प्रकाश वर्मा ने बैठक में कूनो वन मंडल के क्षेत्र में आने वाले ग्राम पालपुर, आमेठ, बागचा, टिकटोली, गढी से संबंधित प्रकरणो के निराकरण के बारे में जानकारी दी। साथ ही राजस्व और वन अधिकारियों की संयुक्त टीम के माध्यम से सेंचुरी क्षेत्र के प्रकरण निराकरण करने के बारे में अवगत कराया।  बैठक में राजस्व अधिकारियों ने अपने-अपने न्यायालयो में प्रचलित प्ररकणो की जानकारी दी। साथ ही समय सीमा में प्रकरण निराकृत करने के बारे में अवगत कराया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com