मध्य प्रदेश

विकास एवं निर्माण कार्यो को चालू माह में पूर्ण करावे-कलेक्टर

श्योपुर.desk/ @www.rubarunews.com>कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा है कि जिले में प्रगति पर चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यो को चालू माह मार्च 2020 के अंत तक पूरा कराया जावे। जिससे विकास की दिशा में जिला अग्रसर होगा। साथ ही नये कार्य पूर्ण होने पर आम लोगो को सुविधाएं प्राप्त होगी। साथ ही भवनो में शासकीय कार्य संपादित करने में भी आसानी होगी। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ एवं एडीएम  हर्ष सिंह, डीएफओ सामान्य वनमंडल  सुधाशु यादव, अपर कलेक्टर  सुनील राज नायर, एसडीएम श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, विजयपुर  त्रिलोचन गौड़, कराहल  विजय यादव, डीपीएम आजीविका मिशन  एसके मुदगल, सीईओ जनपद श्योपुर  एबी प्रजापति, कराहल  एसएस भटनागर, विजयपुर  अरविन्द शर्मा एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयोें के निर्माण कार्य समय सीमा में पूरा कराया जावे। साथ ही सडक एवं भवन निर्माण के कार्य भी समय पर पूरे होने चाहिए। उन्होने कहा कि अपूर्ण निर्माण कार्य भी मार्च माह के अंत तक एजेन्सी के माध्यम से पूरे कराये जावे। इसी प्रकार मुख्ययंत्री अद्योसंरचना के अंतर्गत प्रगति पर चल रहे शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्रो के शत प्रतिशत कार्य मार्च माह के अंत तक पूरे होने चाहिए।
इसी प्रकार शहरी क्षेत्रो मे ंनाला निर्माण आदि के कार्य भी समय पर पूर्ण कराये जावे। इस दिशा में संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, सीएमओ मुस्तैद रहकर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र के कार्याे की समीक्षा करें। साथ ही उपयंत्रियो की देखरेख में कार्यो को पूरा करावे। उन्होने कहा कि ऐसे निर्माण एवं विकास कार्य जिनके टेण्डर नही हुए है। उनके टेण्डर कराये जाकर कार्य प्रारंभ होने चाहिए।
कलेक्टर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत टायलेट निर्माण के सभी कार्य पूरे कराये जावे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास के कार्याे को पूरा कराने की दिशा में सीईओ जनपद एवं नगरीय निकायो को सीएमओ पहल करे। उन्होने कहा कि माहत्मा गांधी मनरेगा के अंतर्गत चल रहे विकास कार्य भी मार्च अंत पूरे कराये जावे। साथ ही 31 मार्च तक तालाब निर्माण का कार्य पूरा कराया जावे। इसी प्रकार सीप नदी पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत कार्य भी चालू माह में पूरे कराये जावे।
जिला पंचायत के सीईओ  हर्ष सिहं ने जिले मे प्रगति पर चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यो को चालू माह में पूरा करने के संबंध में अवगत कराया। साथ ही हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत लक्ष्यो को मार्च माह के अंत तक पूर्ण कराने के संबंध मे जानकारी दी।
पेयजल के समूचित प्रबंध करने के दिये निर्देश
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में कहा कि जिले में संचालित नलजल योजना एवं हैण्डपम्पो के संधारण का कार्य अनवर्त जारी रखा जावे। साथ ही खराब हैण्डपम्प एवं नलजल योजनाओ को प्रांरभ किया जाकर ग्रीष्मकाल मे पीने के पानी के प्रबंध किये जावे। उन्होने कहा कि आगामी ग्रीष्मकाल को ध्यान में रखते हुए आदिवासी क्षेत्रों में पीने की सुविधाएं विकसित की जावे।
प्रधानमंत्री मानधन योजना का क्रियान्वयन
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक मे कहा कि प्रधामनंत्री मानधन योजना की जानकारी जन-जन तक पहुचाने की कार्यवाही विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि 26424 का लक्ष्य इस योजना में प्राप्त हुआ है। इस लक्ष्य की पूर्ति की दिशा में विभागीय अधिकारी योजनाओ का लाभ प्रदान करने की कार्यवाही सुनिश्चित करावे।
कृषक बंधु/ब्लाॅक काॅर्डीनेटर की नियुक्ति
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकास कार्याे की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि कृषक बंधु की नियुक्ति की दिशा में समय सीमा के भीतर कार्यवाही होनी चाहिए। साथ ही ब्लाॅक कार्डीनेटर नियुक्त करने कार्य भी समय पर कराया जावे। इस दिशा में विभागीय अधिकारी समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करे।
फूड सर्वे के कार्य की समीक्षा
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान जिले के शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्र में कराये जा रहे सर्वे की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे का कार्य शत प्रतिशत कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
पर्यटन की दिशा में डीपीआर बनाने के निर्देश
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि एमपीटी बोर्ड के अनुसार श्योपुर जिले में पर्यटन की संभावना की दिशा में डीपीआर बनाई जावे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com