मध्य प्रदेश

अवैध परिवहन रोकने चंबल पुल के पास पुलिस ने लगाया नाका, दोनों तरफ बने जाम के हालत

भिण्ड.Desk/ @www.rubarunews.com>> ग्वालियर-इटावा नेशनल हाइवे-92 पर स्थित चंबल नदी पुल के पास इटावा पुलिस ने अवैध परिवहन रोकने के लिए आईएसटीपी शुल्क बसूलने व रेत, गिट्टी सहित मुरम आदि वाहनों के दस्तावेज सहित रॉयल्टी जांचने के लिए नाका लगाया गया, ताकि अवैध परिवहन होने से रोका जा सका। सबसे बड़ी लापरवाही इटावा पुलिस की तब उजाकर हुई जब नाके पर एक-दो अफ्सर वाहनों के दस्तावेज जांच रहे थे, इससे फूप से लेकर चंबल पुल तक लंबा जाम लग गया और हजारों की संख्या में वाहन जाम में फस गये। इसकी जानकारी जब यातायात प्रभारी आदित्य मिश्रा को लगी तो मौके पर पहुंचकर जाम खुलाने का प्रयास किया लेकिन इटावा पुलिस की मनमानी के आगे एक नहीं चली और इटावा की ओर जाने वाले ट्रक, डंपर सहित चार पहिया वाहन और एंबूलेंस को सुबह से लेकर देर शाम तक जाम में फंसे होकर निकलने का इंतजार करना पड़ा। जिसके बाद फूप-देहात थाना अन्तर्गत दोपहर 12 बजे क्वारी नदी के बीच पुल पर एक इटावा की ओर से आने वाले ट्रक अचानक बीच पुल पर खराब हो गया और यहां पर भी दोनों ओर लंबा जाम लग गया और टै्रफिक प्रभारी की सूझबूझ से ट्रक को साइड से किया गया, जिसके बाद राहगीरों को राहत मिली। भिण्ड से इटावा और इटावा से भिण्ड की ओर जाने वाले राहगीरों का रविवार का दिन जाम में फंसे होकर गुजरा। शीघ्र ही इटावा पुलिस ने नाके पर वाहनों के दस्तावेज की चैकिंग करने के लिए और स्टाफ का प्रबंध नहीं किया तो हालत और भी बिगड़ सकते  हैं इसलिए वरिष्ठ अधिकारियों को समस्या से राहत दिलाने के लिए जल्दी ही स्टाफ  की संख्या में वृद्धि करनी होगी तभी इससे लोगों को निजात मिल सकती है।

इटावा पुलिस ने लगाया चंबल पुल पर नाका

अवैध परिवहन रोकने के लिए आईएसटीपी शुल्क सरकार ने खनिज के वाहनों पर लागू किया, जिसमें 50 रुपये प्रति घन मीटर के हिसाब से लिया जाना है इसलिए इटावा पुलिस ने चंबल नदी के पास नाका लगाकर वाहनों की दस्तावेज सहित रॉयल्टी व आईएसटीपी शुल्क काटी जा रही है। वाहनों को रोकने के चक्कर में फूप से लेकर चंबल नंदी तक लंबा जाम लगया गया है जिसमें हजारों की संख्या में वाहन जाम में फसे हुए हैं किसी को इटावा की ट्रेन पकडऩा है तो किसी को रिश्ते-नातेदारी में जाना है। कहीं से निकलने के लिए भी जगह नहीं बची है यह परेशानी नाके पर हो रही चैकिंग के कारण लोगों को भुगतनी पड़ रही है।

वरिष्ठ अधिकारियों को देना होगा इस ओर ध्यान

चंबल पुल से सटकर इटावा पुलिस ने नाका लगाया है और जगह कम होने के चलते वाहनों खड़े होने में परेशानी हो रही है जिस कारण भी जाम के हालत बन रहे हैं उधर नाके पर पुलिस संख्या कम होने के साथ-साथ दस्तावेज जांचने वाले अधिकारियों की संख्या कम होने के चलते मुख्य कारण हैं इस ओर इटावा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को समस्या से निजात दिलाने के लिए ध्यान देना होगा तभी जाम में फंसे यात्री सहित मरीजों को राहत मिल सकती है।

क्वारी नदी के बीच पुल पर खराब हुआ ट्रक

फूप-देहात थाना क्षेत्र के क्वारी नदी पर रविवार दोपहर 12 बजे बीच पुल पर अचानक एक ट्रक क्र.एमएच18 बीजी4278 खराब हो गया, जिसके चलते दोनों ओर लंबा जाम लग गया और इटावा की ओर जाने वाले बसे सहित अन्य चार पहिया वाहन फस गये। इसकी जानकारी ट्रैफिक प्रभारी को लगी तो मौके पर पहुंचकर ट्रक को साइड से करवाया, जिसके बाद लोगों को जाम से राहत मिली।

इनका कहना है:

फूप से लेकर चंबल पुल तक जाम में फसे वाहनों की जानकारी लगी तो मौके पर जाम खुलवाने के लिए टीम के साथ पहुंचे, लेकिन यूपी की सीमा में चंबल पुल के पास ऑवरलोड वाहनों जांच के लिए यूपी का नाका लगा हुआ।

-आदित्य मिश्रा, यातायात प्रभारी भिण्ड

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com