ताजातरीनराजस्थान

युवा अपनी अंतर्निहित शक्तियों को जागृत कर लक्ष्यभेद करें – तिवारी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-युवाओं के मोटीवेशन व आत्मशक्तिकरण हेतु नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में उन्हें विकास के विभिन्न आयामो से परिचित करवाने युवा विकास के आयाम विषय पर जन चेतना सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में यूथ मोटीवेटर डॉ सर्वेश तिवारी ने मुख्य वक्ता के रूप में विकास के विविध आयामों की जानकारी दी व माय भारत युवा पोर्टल पर युवाओं का पंजीकरण करवाया। इस अवसर पर स्काउटिंग की रोवरिंग शाखा से जुड़े रोवर लीडर कृष्ण कांत राठौर, डॉ सविता लोरी डॉ किरण शर्मा, संगीता राठौर, नेहरू युवा केंद्र से जुड़े स्वयंसेवक गोविंद प्रजापत व बालू लाल वैष्णव विशिष्ट वक्ता थे। इस अवसर पर माय भारत प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। अतिथियों ने माय भारत बैज का विमोचन भी किया।
अंतर्राष्ट्रीय व्यक्तित्व उन्नयन कार्यक्रम फ्री बीइंग मी के समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी ने आज के प्रतिस्पर्धात्मक दौर में युवाओं को तनाव प्रबंधन हेतु प्रेरित किया और कहा कहा कि युवा अपनी अंतर्निहित शक्तियों को जागृत कर लक्ष्यभेद करें। स्काउटिंग गाइडिंग, एनएसएस, एनसीसी, खेलकूद गतिविधियों के माध्यम से जुड़कर युवा अपने आप को विविध विकास आयाम से जोड़ सकते हैं।
असिस्टेंट प्रोफेसर कृष्णकांत राठौर ने युवा विकास से जुड़ी रोवरिंग शाखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 15 से 25 वर्ष के युवा इससे जुड़कर समाज सेवा कार्यों में भाग ले सकते हैं। इन्हें राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ने एवं पुरस्कार प्राप्त करने के अवसर भी दिए जाते हैं। गोविंद प्रजापत ने एनसीसी एवं नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से युवा विकास गतिविधियों की जानकारी दी।
इस अवसर पर माय भारत पोर्टल पर आयोजित प्रतियोगिता में खुशीराम मीना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं दर्शिका माहेश्वरी द्वितीय एवं दिनेश जांगिड़ तृतीय स्थान पर रहे। रेंजर शीतल राठौर, रोवर मेट आतिश वर्मा, प्रबंधन से जुड़े राकेश मीणा, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से जुड़े गगनदीप सिंह ने युवाओं को विभिन्न जानकारियां दी। अतिथियों ने युवाओं के साथ माय भारत पोर्टल से जुड़ी जानकारियां साझा की व जनचेतना बैज का विमोचन किया। नेहरू युवा केंद्र के बालू लाल वैष्णव ने आभार प्रकट किया। इस अवसर पर आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में दिलखुश, राजकुमार, मनीषा , आयुषी गौतम , मनोज, राकेश, दिनेश जांगिड़, खुशीराम मीना , किरण कुमारी, दर्शिका, दीपक गौतम, विशाल नागर तथा दिनेश शर्मा ने अपनी प्रस्तुतियां दी।
माय भारत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं युवा
माय भारत पोर्टल पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को विकास और युवा नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यापक संस्थागत तंत्र प्रदान करने के लिए कार्यान्वित किया जा रहा है। इसके के माध्यम से सही युवा अपनी पसंद के कौशल सीख सकते हैं। पोर्टल युवाओं को व्यवसायों, सरकारी विभागों और गैर-लाभकारी संगठनों के कार्यक्रमों और सीखने के अवसरों से जोड़ता है। इस पोर्टल पर युवा अपनी पसंद का हुनर सीख सकते हैं। 15 से 29 वर्ष के युवा नागरिक माय भारत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। युवा विभिन्न क्षेत्रों में अप्लाई करने का ऑप्शन है, जैसे कि प्रोफेशनल डेवलपमेंट, शिक्षा, आर्ट, लिटरेचर और सोशल सर्विसेज। सभी एजुकेशनल लेवल्स के युवा, हायर एजुकेशन के छात्र-छात्राएं, इस पोर्टल पर अप्लाई कर वे राष्ट्रीय महत्व के कार्यों में भाग ले सकते हैं और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।