जिले में 34 केन्द्रों पर होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  जिले में रबी विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर काश्तकारों से गेहूं खरीद की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को लेकर बुधवार को जिला कलक्टर आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी, क्रय एजेंसी प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि सभी क्रय केन्द्रों पर राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप क्रय एजेंसियों द्वारा व्यवस्थित तरीके से खरीद शुरू की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि खरीद केन्द्रों पर समुचित कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उिचत प्रबंध रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी क्रय केन्द्रो पर छाया, पानी रोशनी एवं त्रिपाल की व्यवस्था रखी जाए।
उन्होंने मण्डी सचिव को निर्देश दिए कि प्रत्येक खरीद केद्र पर माईक की व्यवस्था हो, ताकि भीड इकठ्ठा नहीं होने के लिए बार-बार सूचित किया जा सकें। उन्होंने निर्देश दिए कि मंडी गेट से अपने माल के साथ ट्रैक्टर ड्राईवर एवं किसान को ही अन्दर जाने की अनुमति दी जावे। जिंस खाली करने के बाद ट्रैक्टर को बाहर भिजवा दिया जावें ताकि अनावश्यक भीड़ न हो। साथ ही ठेकेदार को भी अवगत कराया जावे कि सोसल डिस्टेसिंग का किसानों/ठेकेदारो के व्यक्तियों द्वारा पूर्ण पालना की जावे।
बैठक में एफसीआई प्रबंधक ने सभी केन्द्रों पर राज्य सरकार से तिथि प्राप्त होते ही खरीद करने पर सहमति व्यक्त की। तिलम संघ व राजफेड द्वारा भी नियत तिथि से खरीद आरंभ करने की बात कही।
पोर्टल के माध्यम से मिलेगा टोकन
जिला रसद अधिकारी सुरेन्द्र सिंह राठौड ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम से प्राप्त दिशा निर्देश अनुसार वर्ष 2021-22 में भारतीय खाद्य निगम के क्रय केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं का विक्रय आॅनलाईन टोकन व्यवस्था के आधार पर उनके पोर्टल http://fcidepotonline.gov.in पर टोकन जारी कर किया जावेगा। इसके लिए काश्तकार अपनी उपज बेचने के लिए पोर्टल के माध्यम से टोकन प्राप्त कर सकते हैं। निगम के उपरोक्त पोर्टल के “Other Login के “Farmer Login” विकल्प पर जाकर किसान स्वयं का पंजीकरण कर सकते है। राजफेड व तिलम संघ द्वारा भी पंजीकरण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।
खरीद के लिए 34 केन्द्र निर्धारित
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 34 केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इनमें भारतीय खाद्य निगम के 11, राजफेड के 19 एवं तिलम संघ के 4 केन्द्र होंगे। भारतीय खाद्य निगम द्वारा बून्दी के.पाटन, काप्रेन, मायजा, बडानयागांव, दबलाना, सीतापुरा, सुंवासा, देई, देईखेडा, सुमेरगंजमण्डी, राजफेड द्वारा अजेता, खटकड, धनातरी, नमाना, सीलोर, अरनेठा, रोटेदा, सारसला, बसोली, थाना, गोठडा, पेच की बावडी, रानीपुरा, तालेडा, अकतासा, जमीतपुरा, जरखोदा, जजावर, समीधी तथा तिलम संघ द्वारा गुढानाथावत, नैंनवां, हिण्डोली एवं हिंगोनिया मंें खरीद केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।