ताजातरीनराजस्थान

पुरुष नसबंदी पखवाडा प्रारम्भ, 4 दिसंबर तक होंगे विधि आयोजन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा नसबंदी में पुरुषों का योगदान बढ़ाने के लिए आज से पुरुष नसबंदी पखवाडे का आरम्भ हुआ है। स्वस्थ मां स्वस्थ बच्चा जब पति का हो परिवार नियोजन में योगदान अच्छा पखवाड़े की थीम पर ये आयोजन किया गया। यह पखवाड़ा 4 दिसंबर तक चलेगा। पहले सप्ताह में मोबिलाईजेशन सप्ताह व दूसरे में सेवा वितरण सप्ताह मनाया जाएगा।
सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने बताया कि राज्य में परिवार कल्याण सेवाओं में अपेक्षित प्रगति एवं महत्वपूर्ण संकेत उच्च प्रजनन दर 2.0 प्राप्त करने के बाद अभी भी महिलाएं परिवार नियोजन की जिम्मेदारी प्रमुख रूप सेद उठाती है, जबकि परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बराबर होनी चाहिए। पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने एवं नसबंदी के तरीकों जैसे पुरुष नसबंदी व कंडोम के उपयोग को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों के क्रम में 21 नवंबर से पुरुष नसंबदी पखवाड़ा शुरू किया गया है। मोबिलाइजेशन सप्ताह 21 से 27 नवंबर तक चलेगा, जिसमें जागरूकता पैदा की जाएगी। वहीं 28 नवंबर से चार दिसंबर तक सेवा वितरण सप्ताह चलेगा जिसमें नसबंदी शिविर, कंडोम वितरण आदि के साथ अन्य परिवार कल्याण संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।
एसीएमएचओ डॉ. महेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगे और योग्य दंपतियों को सीमित परिवार रखने के लाभ सहित विवाह की सही आयु, विवाह पश्चात कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा, पहले एवं दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल का अंतर, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाएं, पुरूषों की परिवार नियोजन में सहभागिता, गर्भपात पश्चात परिवार कल्याण सेवाओं और अंतरा इंजेक्शन के बारे में संपूर्ण जानकारी देकर उन्हें इन सेवाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। डॉ. महेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पुरुष नसबंदी सबसे सुरक्षित व आसान तरीका है। पुरुष नसबंदी में भर्ती होने की भी जरूरत नहीं। आवश्यकता पड़ने पर नस को पुनः जोड़ा जा सकता है।