TOP STORIESताजातरीनराजस्थान

आज भारत तय कर रहा वैश्विक एजेंडा- लोक सभा अध्यक्ष

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> संसदीय क्षेत्र के प्रवास पर आए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को बूंदी जिले के केशोरायपाटन विधानसभा क्षेत्र के आजन्दा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में सम्मिलित हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक समय था जब विकसित देश दुनिया का एजेंडा तय करते थे। लेकिन आज भारत अपने सामर्थ्य के बल पर उस मुकाम है कि वह वैश्विक एजेंडा तय कर रहा है और दुनिया के देश उसे मान रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक विकसित भारत के निर्माण का जो लक्ष्य रखा है उस संकल्प की सिद्धि में हम सभी को सहभागी बनना है। इस दौरान आमजन को उन्होंने विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बनने की शपथ भी दिलवाई। स्पीकर बिरला ने कहा कि हमारे युवा अपने सामर्थ्य से विश्व के सामने आ रही चुनौतियों का समाधान कर रहे हैं। हमारी बेटियां भी हर क्षेत्र में अपनी एक विशिष्ट पहचान बना रही हैं। आज सभी के पास आगे बढ़ने, आत्मनिर्भर बनने और देश के प्रति योगदान देने के समान अवसर हैं। हम सभी को अपनी भूमिका स्वयं निर्धारित कर देश की उन्नति में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना चाहिए।

हर वर्ग के लिए हैं कल्याणकारी योजनाएं

स्पीकर बिरला ने कहा कि किसान, युवा, महिला, बालिकाएं, पुरुष, कामगार, श्रमिक सहित सभी वर्गों के लिए केंद्र सरकार विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही हैं। इन योजनाओं की जानकारी देने और लाभान्वित करने के लिए ही यह संकल्प यात्रा गांव-ढाणी तक पहुंच रही हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया वे आमजन विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर तक लाएं और योजनाओं का लाभ दिलवाएं।

गांव के विकास का एजेंडा बनाएं

स्पीकर बिरला ने आमजन से ग्रामीण विकास का एजेंडा बनाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गांव के लोग साथ बैठकर विकास की प्राथमिकताएं तय करें। सामूहिकता से वे जो भी कार्य निर्धारित करेंगे, उन्हें जल्द से जल्द करवाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से अपने क्षेत्र के युवाओं विशेषकर युवतियों के लिए प्रोफेशनल कोर्स भी चुनने को कहा। इस कोर्स का प्रशिक्षण स्थानीय स्तर पर ही करवाकर उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता की जाएगी।

योजनाओं से किया लाभान्वित

इस अवसर पर स्पीकर बिरला ने उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधान मंत्री निक्षय पोषण योजना सहित कई अन्य योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया।

धरातल पर उतर रही है योजनाएं

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं धरातल पर उतर कर जनता के जीवन को सरल बना रही हैं। इन शिविरों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी गांव-ढाणी तक पहुंचने से पंक्ति में खड़ा अंतिम व्यक्ति भी लाभान्वित हो सकेगा।

यह रहे कार्यक्रम में उपस्थित

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, मंडल अध्यक्ष छीतर गुर्जर, गौरव मलिक, मुकेश जिंदल, महेंद्र शर्मा, पंचायत समिति केपाटन प्रधान वीरेंद्र सिंह हाड़ा, जिला परिषद डायरेक्ट अभिलाषा जैन, पंचायत समिति डायरेक्टर धर्मराज गुर्जर व रूपचंद मीणा, एसटी मोर्चा जिलाध्यक्ष महवीर मीणा, एससी मोर्चा जिलाध्यक्ष भरत वर्मा, कई सरपंच, जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।