TOP STORIESराजस्थान

भारत मां की जयकार के बीच बीएसएफ जवानों के प्रदर्शन ने किया हैरान The performance of BSF jawans surprised amidst the cheers of Mother India

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बूंदी के लोगों ने शनिवार को रोमांच का एक नया अंदाजा देखा। सीमा की सुरक्षा में जान लगाने वाले जवानों ने जब उनके सामने हैरतअंगेज स्टंट किया तो जैसे वे पलकें तक झपकाना भूल गए। एक के बाद एक चली खतरनाक स्टंट्स की श्रंखला के दौरान जवानों की वीरता को देख दर्शक इतना उत्साहित हो गए कि खेल संकुल में पूरे समय भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे गूंजते रहे। लोकसभा अध्यक्ष ओम कृष्ण बिरला के मुख्यातिथ्य मे सीमा सुरक्षा बल के वीर जवानों ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शनिवार को खेल संकुल परिसर शौर्य दिवस के उपलक्ष में शौर्य का प्रदर्शन किया। बीएसएफ के इस शो के दौरान एक ओर जहां देश की प्रसिद्ध सीमा भवानी महिला मोटरसाइकिल टीम की महिला जवानों ने अपने एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज मोटरसाइकिल स्टंट दिखाए, वहीं सीमा की रक्षा में काम आने वाले वाहनों को परिस्थिति के अनुसार कई टुकड़ों में तोड़कर फिर से जोडने का अद्भुत हुनर का नमूना भी जवानों ने पेश किया। शो में बीएसएफ के जवानों ने हथियारों के साथ ड्रिल भी की। कार्यक्रम की शुरुआत और समापन बीएसएफ के ब्रॉस बैंड की स्वर लहरियों की प्रस्तुति के साथ हुआ। अंत में अतिथियों ने बीएसएफ द्वारा प्रयोग किए जाने वाले घातक हथियारों की प्रदर्शनी में रखें मारक हथियारों का अवलोकन क्या तथा उपस्थित जवानों ने हत्यारों के संचालन की जानकारी दी।

भारत मां की जयकार के बीच बीएसएफ जवानों के प्रदर्शन ने किया हैरान The performance of BSF jawans surprised amidst the cheers of Mother India

कभी मोटरसाइकिल पर बैठ चलाया लेपटॉप, कभी की बॉक्सिंग

शो में सबसे पहले बीएसएफ की सीमा भवानी टीम की महिला जवानों ने अपने प्रदर्शन से सबको दांते तले अंगुली दबाने का मजबूर कर दिया। सैंकड़ों की संख्या में दर्शक टकटकी लगाए उनके स्टंट्स को देख रहे थे। इन महिलाओं के खतरनाक स्टंट जैसे महिलाओं से जुड़े मिथकों को एक-एक तोड़ रहे थे। मोटरसाइकिल के हैंडल को छोड लैपटाप चलाना, चलती मोटरसाइकिल पर लेटकर मोबाइल चलाना, अलग-अलग मोटरसाइकिल पर हैंडल को छोड़ आपस में बातें करना, एक ही मोटरसाइकिल पर आधा दर्जन से अधिक महिला जवानों का कमल की आकृति बनाना, चलती हुई मोटरसाइकिल पर सीड़ी चढ़कर संतुलन बनाना सहित अनेक ऐसे करतब महिला जवानों ने दिखाए, जिन्हें देख दर्शक ताली बलाने का मजबूर हो गए। शौर्य प्रदर्शन शो में सीमा भवानी की महिला जवानों ने 350 सीसी बाईक पर केप्टन हिमांशी सिरोही के नेतृत्व में महिला बाइकर्स दीपा भालेराव, अनिता भारती, कुमुदिनी टोपो, शताब्दी धर, कस्बेजहां, सुकुमारी, सुमिता सिकधर, सोनिया भागड़ा, पल्लवी सरोज, महानंदा बाघमारे, राजिंदर कौर, कुमारी सोनू, संगीता कुमारी, सुषमा भगवती, श्वेता वैद्य, सरस्वती लांबा, पुष्पा यादव, शीनू शाक्य, रेखा नरवारिया की टीम बाईक स्टंट पर योगा इन बाईक, कमल पुष्प, ब्रह्मयोग सहित हैरतअंगेज करतब दिखा कर उपस्थित लोगों का मनमोह लिया। केप्टन हिमांशी सिरोही ने ट्यूबलाइट की दीवार को तोड़ते हुए आग के गोले से निकलने का स्टंट देख लोगों को दांतों तले अंगुली दबा ने पर मजबूर कर दिया।

डॉग स्क्वॉड ने भी चौंकाया

कार्यक्रम के दौरान बीएसएफ के राष्ट्रीय श्वान प्रशिक्षण केंद्र टेकनपुर के डॉग स्क्वॉड के प्रदर्शन ने भी दर्शकों को चौंका दिया। रस्सी पर चलते हुए पुल को पार करना, आंख पर पट्टी बांध कर रस्सी के पुल को पार करना, 12 फीट ऊंची छलांग लगाकर लक्ष्य को छूना, हंगामा-प्रदर्शन करने आ रही भीड़ को खदेड़ना, मैदान में पड़े कचरे को समेट कर स्वच्छ भारत का संदेश देना सहित अनेक ऐसे करतब उन्होंने दिखाए जिनकी कल्पना करना भी मुश्किल था। डॉग स्क्वॉड ने अतिथि को गुलदस्ता भेंट करने के साथ टेंट पर 15 फीट, 18 फीट ऊंची कूद, लंबी कूद, ऊंची उड़ान, रस्सी पुल, दुश्मन पर हमला, सीढ़ी पर चढ़ाई व मैदान की सफाई आदि का प्रदर्शन किया।

पलक भी नहीं झपकी ओर तोड़ के जोड़ दिया वाहन

कार्यक्रम के दौरान बीएसएफल के जवानों की गजराज और चेतक ड्रिल भी लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रही। चेतक ड्रिल में जवानों ने जिप्सी को कई टुकड़ों में अलग किया और उससे अधिक फुर्ती से जोड़ दिया। वहीं गजराज ड्रिल में एक भारी ट्रक को जवानों ने कई टुकड़ों में अलग कर दिया। इसमें बड़ी बात यह रही कि ट्रक के भारी-भरकम इंजन को भी अलग कर दिया गया।

जब चलते हैं हम ऐसे तो दिल दुश्मन के हिलते हैं

कार्यक्रम के दौरान सीमा सुरक्षा बल के बैंड की स्वर लहरियों ने भी लोगों को खासा प्रभावित किया। बल की अपनी धुन के साथ उन्होंने देशभक्ति के कई गीतों को  इस तरह प्रस्तुत किया कि वहां देशभक्ति की बयार चलने लगी। चारों और भारत माता की जय और वंदे मातरम के जयकारे सुनाई देने लगे। लोगों ने भी तालियां बजाकर बैंड का अभिवादन किया।

बूंदी के युवाओं की मिलेगी प्रेरणा

शौर्य प्रदर्शन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि बीएसएफ के जवान हमारी सरहदों के प्रथम प्रहरी है। हमारे बहादुर जवान विषम परिस्थितियों में भी विचलित हुए बिना मां भारती की सेवा में तत्पर रहते हैं। हमारे जवानों के शौर्य और समर्पण को आज पूरा देश नमन करता है। मुझे विश्वास है कि आज जब बूंदी के हमारे युवा जवानों का शौर्य प्रदर्शन के साक्षी बनेंगे तो उनके मन में देश के प्रति समर्पण का भाव बढ़ेगा साथ ही अपने लक्ष्य के प्रति सदैव सजग रहने की नई ऊर्जा और प्रेरणा मिलेगी।

सेना के प्रदर्शन की लोगों ने की सराहना,

आमजनता ने लोकसभा अध्यक्ष और क्षेत्रीय सांसद ओम कृष्ण बिरला के इस प्रयास की खुले मन से सराहना की तथा सेना के शौर्य प्रदर्शन को देख  तालियों की गड़गड़ाहट के साथ भारत माता के जयकारों के साथ भारतीय सेना जिंदाबाद के नारे लगाए।

खचाखच भरा रहा खेल संकुल स्टेडियम

बीएसएफ जवानों के शौर्य प्रदर्शन को देखने के लिए खेल संकुल छोटा पड़ गया। प्रदर्शन को देखने के लिए लोगों का उत्साह इस कदर था कि खेल संकुल में पांव रखने तक की जगह नहीं मिली। इस शो को लेकर लोगों में इतना क्रेज दिखा कि समय से काफी पहले ही खेल संकुल दर्शकों से खचाखच भर गया। ऐसा लगा जैसे बूंदी की सारी राहें ही खेल संकुल की ओर मुड़ रही हों।