ताजातरीनराजस्थान

भारत को विकसित बनाने में होगी नयी पीढ़ी की महत्वपूर्ण भूमिका – सभापति

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- भारत को वर्ष 2047 तक विकसित बनाने में युवा पीढ़ी की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यही पीढ़ी आने वाले समय में भारत को विकसित बनाने के लिए किए जाने वाले प्रयासों का नेतृत्व संभालेगी। यहाँ उपस्थित विद्यार्थियों को प्रदर्शनी में लगाई गई सारी योजनाओं की जानकारी बहुत ध्यान से पढ़नी चाहिए और उनके संपर्क में जो जरूरतमंद लोग हैं, उन तक यह जानकारी पहुंचानी चाहिए। यह विचार मधु नुवाल सभापति नगर परिषद बूंदी ने व्यक्त किए। वे केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा आयोजित विकसित भारत मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के अंतिम दिन आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रही थी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी बूंदी ने कहा कि जीवन में सबसे ज्याद महत्वपूर्ण जागरूक होना है। किसी भी योजना का सिर्फ नाम जानना पर्याप्त नहीं है, उस योजना के लाभ हासिल करने की पूरी प्रक्रिया को जानना-समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से अनुरोध किया कि वे जानकारी के अभाव में इन योजनाओं का लाभ न उठा पाने वाले समाज के वंचित व गरीब तबके को इन योजनाओं का लाभ दिलाने का माध्यम बने।
इस अवसर पर इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का विवरण देते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो के सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीणा ने कहा कि, प्रधानमंत्री के विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के अंतर्गत देश भर में इस तरह की मल्टीमीडिया प्रदर्शनियों तथा विकसित भारत संकल्प यात्राओं का आयोजन किया जा रहा है।
विभाग की ओर से तीन दिनों तक प्रदर्शनी स्थल पर स्टॉल लगाकर अपने-अपने विभागों की जानकारी और सेवाएं देने वाले कर्मियों को प्रमाणपत्र तथा स्मृतिचिह्न देकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर अमित चकरी एंड पार्टी कलाकारों ने नृत्य आदि कलाओं की रंगारंग प्रस्तुतियां दी गईं। कार्यक्रम के अंतिम दिन भी दिन भर प्रदर्शनी देखने आने वालों का ताँता लगा रहा। विद्यार्थियों ने विशेष रूप से मोशन गेम्स तथा वर्चुअल रियलिटी वीडियो में रुचि दिखाई
कार्यक्रम का संचालन प्रेम सिंह ने किया। नमी चंद मीणा ने अतिथियों का स्वागत किया।