राजस्थान

 बालिका को जिला पुलिस अधीक्षक बनाया The girl was made the District Superintendent of Police

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बाल दिवस के अवसर पर सोमवार को जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव द्वारा बून्दी पुलिस, बाल कल्याण समिति, एक्शनेट व यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म दिवस तेजस्वी बालिका गृह एवं टैगोर बाल गृह के बच्चों के साथ मनाया। इस अवसर पर एस.पी.जय यादव ने बाल देखरेख संस्था की एक बालिका को जिला पुलिस अधीक्षक ने अपनी कुर्सी पर बिठाकर एक दिन के लिए पुलिस अधीक्षक बनाया।

बालिका को जिला पुलिस अधीक्षक बनाया, परिवादी की शिकायत पर थानाधिकारी को दिए निर्देश The girl was made the District Superintendent of Police, on the complaint of the complainant, instructions were given to the police officer

इस दौरान एक दिन के लिए नामित पुलिस अधीक्षक ने गेंण्डेाली थाने से आये परिवादी नवल की शिकायत सुनी और थानाधिकारी गेंण्डोली को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए फोन पर निर्देश दिए। जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव द्वारा बच्चों को गुलाब का फूल भेटकर स्वागत किया। बालिका ने मीडिया को बताया कि वह भविष्य में पुलिस अधिकारी बनना चाहती है और वह एक दिन पुलिस बनकर बहुत खुश है, इससे उसका उत्साह वर्धन हुआ है। इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल ने अपराध शाखा सहित जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभी विभागों का भ्रमण कराया गया, पुलिस की कार्य प्रणाली एवं कार्य से अवगत कराया गया। इस अवसर पर अपराध शाखा के सहायक बाबूलाल, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार, एक्षनएड़ व यूनिसेफ के जोनल कोर्डिनेटर मांगीलाल शेखर, तेजस्वनी से सुनीता, टैगोर बाल गृह के रामनारायण, सुरेन्द्र कुमार ने बच्चों को गुलाब के फूल भेट किए।

इसी प्रकार जिले के प्रत्येक थाना स्तर पर बाल दिवस मनाया गया। इस दौरान ‘‘ मिशन सुरक्षित बचपन ’’ के तहत बाल अधिकारों पर जागरूक किया गया । इस अवसर पर बून्दी जिले के सभी पुलिस थाना पर भी स्कूल के बच्चों को थाने का भ्रमण कर कार्यप्रणाली के बारे में समझाते हुये एक बच्चे को थानाधिकारी की कार्य के सम्बन्ध में थानाधिकारी की कुर्सी पर बिठाकर परिवाद सुनने व उन पर किस प्रकार कार्यवाही की जाती है विस्तार से समझाया। बच्चों में भी पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर खासा उत्साह व कोतवाल देखने को मिला उन्होंने उत्साह एवं ध्यानपूर्वक पुलिस की कार्यप्रणाली को जाना।