राजस्थान

आमजन को निश्चित समयावधि में मिले कल्याणकारी योजनाओं का लाभ – श्रीमती जाहिदा खान The benefit of the welfare schemes given to the common man in a fixed period – Smt. Zahida Khan

बूंदी.KrishnakantRthore/ @www.rubarunews.com>> -राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों का लाभ आमजन को निश्चित समयावधि में मिले, इसके लिए अधिकारी मुस्तैदी के साथ कार्य करें और आमजन को राहत दें। योजनाओं के क्रियान्वयन में कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह निर्देश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, मुद्रण एवं लेखन, सामग्री, शिक्षा, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग राज्यमंत्री तथा बूंदी जिला प्रभारी मंत्री श्रीमती जाहिदा खान ने शुक्रवार को जिला कलेक्टर सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान दिए। बैठक में विभागवार अर्जित प्रगति की गहन समीक्षा की गई।

आमजन को निश्चित समयावधि में मिले कल्याणकारी योजनाओं का लाभ – श्रीमती जाहिदा खान The benefit of the welfare schemes given to the common man in a fixed period – Smt. Zahida Khan

 जिला प्रभारी मंत्री ने जिले में खाद उपलब्धता की जानकारी लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराएं। खाद वितरण के दौरान किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पडे, इसका विशेष ध्यान रखा जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही हो।  उन्होंने खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ की गई कार्यवाही जानकारी भी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि खराबे से प्रभावित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिले। तारबंदी योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकाधिक किसानों को इसमें लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में नियोजित श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान समय पर मिले। कार्य स्थलों पर सभी आवश्यक सुविधा रहे। उन्हांेने निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत बस स्टेण्ड और विद्यालयों में प्राथमिकता से सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाया जावे। ग्रामीण क्षेत्रोें में डोर टू डोर कचरा प्रबंधन रहे। घरों से कचरा एकत्रित करने वाले वाहनों पर माईकिंग हो, जिससे वाहन आने का ग्रामीणों को पता चल सके।

प्रभारी मंत्री ने बूंदी शहर में सड़कों की स्थिति सुधारने के निर्देश दिए। उन्हांेने नगर परिषद द्वारा करवाए जा रहे सड़क निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी लेकर निर्देश दिए कि शहर की सड़कों के निर्माण कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करवाए जाए। साथ ही नए स्वीकृत कार्यों को भी जल्द शुरू करवाकर आमजन को राहत प्रदान करें। उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना तथा इंदिरा रसोई योजना फीडबैक भी लिया।

उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से जिलेभर में करवाए जा रहे सड़क निर्माण तथा अन्य निर्माण कार्यों, मुख्यमंत्री बजट घोषणा की क्रियान्विती की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियंात्रिकी विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन अन्तर्गत करवाए जा रहे कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखा जावे। साथ ही आमजन को निर्बाध और शुद्ध पेजयल आपूर्ति होती रहे।

उन्होंने निर्देश दिए कि निर्धन परिवारों के बच्चों को राज्य सरकार की मंशानुरूप शिक्षा के अवसर मिले। उन्होंने कहा कि जिले में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या बढ़ाने के प्रस्तावों को जल्द स्वीकृत करवाया जाएगा। उन्होंने जिले में स्कूल भवनों क संचालित कार्यों की प्रगति की जानकारी भी ली। स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए जिला प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में कोई भी पात्र वंचित नहीं रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि आमजन  को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलने के साथ ही राज्य सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ मिले। उन्होंने कहा कि एनीमिया मुक्त जिला बनाने के लिए महिलाओं में हिमोग्लोबिन की जांच का कार्य सावधानी के साथ किया जावे।

प्रभारी मंत्री ने जिले में लंपी स्किन रोग की स्थिति की जानकारी लेते निर्देश दिए कि बीमार पशुओं को तुरंत चिकित्सा मिले तथा  टीकाकरण से वंचित पशुओं का टीकाकरण करवाया जावे। आवारा मवेशियों की समस्या के समाधान के प्रयास किए जावे। इस कार्य को संवेदनशीलता के साथ किया जावे। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए बूंदी शहर में उडान योजना की प्रगति शून्य रहने पर नाराजगी जताई और निर्देश दिए कि इसमें जो भी तकनीकी कमी है, उसे तुरंत दूर कर योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जावे।

बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी पूरी तैयारी के साथ बैठक में आएं। विभाग द्वारा अर्जित उपलब्धियों एवं प्रगति के आंकडे सही, जिससे आमजन को मिल राहत की सही जानकारी मिल सके। उन्होंने जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक को निर्देश दिए कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजस्थान दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर इससे पात्र लोगों को अधिकाधिक लाभान्वित किया जावे। उन्होंने जिले में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 11 हजार केवी के पुरानी लाइनों को बदला जावे। साथ ही आबादी के ऊपर से गुजरने वाली लाईनों को अन्य जगह शिफ्ट किया जावे। इस दौरान उन्होंने विद्युत विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी ।

बैठक में जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर, जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुकेश कुमार चौधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी करतार सिंह, जिला वक्फ कमेटी चेयरमैन इकरामुद्दीन बबलू , प्रतिष्ठा यादव, सामाजिक कार्यकर्ता दानिश खान सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।