देश के 5 राज्यो से टकरा सकता है Tauktae चक्रवात , भारतीय मौसम विभाग ने दी जानकारी

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com- भारतीय मौसम विभाग ने यह चेतावनी बीते कई दिन पहले ही दी थी कि ताऊते चक्रवात भारत मे दस्तक देने वाला है। इस साल का यह पहला चक्रवात है औऱ कल शुक्रवार देर रात मौसम विभाग ने जानकारी दी कि Tauktae चक्रवात 17 मई तक 150kmph से 160kmph की विंड स्‍पीड के साथ ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल सकता है, जा सूचना में कहा गया कि यह साइक्‍लोन अभी कुछ और समय तक उत्‍तर और उत्‍तर-पूर्व की तरफ आगे जाएगा और 18 मई तक गुजरात के तट तक दस्तक दे देगा।

 

बता दे की अभी यह Tauktae चक्रवात लक्षद्वीप में केंद्रित है परन्तु शनिवार तक यह तूफान एक चक्रवात में बदल जायेगा और भारत के कुछ राज्य गुजरात, महाराष्ट्र, केरल गोआ में यह भारी तबाही मचा सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ट्वीट कर जानकारी देते हुए लिखा कि “लक्षद्वीप और अरब सागर के आसपास के इलाकों में गहरा मौसमी डिप्रेशन चक्रवाती तूफान Tauktae में बदल गया है।”

सरकार द्वारा सावधानी बरतते हुए पहले ही केरल के 9 जिलों में रेड अलर्ट और 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया चुका है। तूफान के कारण केरल में बहुत हवाई और बारिश भी होरही है जिसके कारण केरल के पठानमथिट्टा जिले के कल्लूपारा में मणिमाला नदी सुबह से ही बहुत गति में बह रही हैं।

तूफान को लेकर एनडीआरएफ के कमांडेंट अनुपम श्रीवास्तव ने कहा है, कि हमारी तीन टीमें मुंबई में चक्रवात की स्थिति के लिए तैयार हैं और एक टीम को गोवा भेजा गया है। ओडिशा से एनडीआरएफ की पांच टीमें गुजरात भी पहुँच चुकी है व 14 टीमें पुणे में स्टैंडबाई पर है।

साथ ही भारतीय नौसेना के जहाज, विमान, हेलीकॉप्‍टर, गोताखोर और आपदा राहत दल राज्‍य प्रशासन की मदद से लिए पूरी तरह तैनात है। तूफान के खतरे के बीच पोरबंदर में भी कोस्ट गार्ड के हेलीकॉप्टर आसमान में नजर आ रहे है और सभी को चेतावनी देरहे है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगर यह तूफान अपनी चरम सीमा पर पहुँचता है तो तूफान की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रति घँटे भी होसकती है।