मध्यम कोरोना के मरीजों को दी जासकती है Ayush 64 दवा , दिल्ली में होगा मुफ्त वितरण

नईदिल्ली.Desk/@www rubarunews.com कोरोना से बचाव के लिए एलोपैथी के साथ साथ आयुर्वेदिक इलाज उपयोग में लेजाए जारहे है। कोरोना से लड़ने के लिये आयुष मंत्रालय शुरुवाती दौर से ही कई गाइड लाइनस और आयुर्वेदिक नुस्खे सभी को बता रहा है। इसी बीच आयुष मंत्रालय ने कोरोना से रोकथाम के लिए Ayush 64 दवा बनाई है। मंत्रालय अनुसार कोरोना के हल्के और मध्यम स्तर के लक्षण वाले संक्रमितों के लिए आयुष मंत्रालय की आयुष-64 दवा बहुत ही उपयोगी साबित होसकती है। आयुष 64 दावा अब दिल्ली के मरीजों के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी ।

 

●~कहा मिल सकेगी Ayush 64 दवा
आयुष मंत्रालय द्वारा मिली जानकारी अनुसार दिल्ली राजधानी दिल्ली में इसके मुफ्त वितरण को बड़ा दिया गया है। यह दवा अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान अपने निशुल्क वितरण केंद्र के माध्यम से उपलब्ध कराएगा जो कि सातों दिन व 24 घंटे खुले रहेंगे । पहले 17 केंद्रों पर फिर अन्य 30 और केंद्रों पर इसका वितरण किया जा सकेगा ताकि संक्रमितों को कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

दवा के केंद्र सेवा भारती द्वारा शुक्रवार को शुरू हुए , 17 वितरण केंद्र शाहदरा, गांधी नगर, इंद्रप्रस्थ, हिम्मतपुरी (मयूर विहार फेज-1), कालकाजी, बदरपुर, करावल नगर, ब्रह्मपुरी, नंदनगरी (2), रोहतास नगर, तिलक नगर, जनकपुरी में स्थित हैं। रोहिणी, कंझावला, नरेला और बुराडी। ये केंद्र सप्ताह के सभी दिन सुबह 9.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक खुले रहेंगे।

●~कैसे मिल सकेगी Ayush 64 दवा
आयुष मंत्रालय की आयुष 64 दवा 2 किट में उपलब्ध होगी जिसे कोई भी मरीज ( जिन्हें कोरोना के कम या मध्यम स्तर के लक्षण है) या उनके सहायक मरीज की आरटी-पीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट या रैपिड एंटीजन रिपोर्ट (आरएटी) या एचआरसीटी चेस्ट रिपोर्ट और आधार कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट कॉपी के साथ इन केंद्रों पर जाकर बिना किसी मूल्य आयुष 64 की टैबलेट व दोनो किट प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि यह एक असर दार आयुर्वेदिक पॉली हर्बल फ़ॉर्मूल है जिसे एसिम्प्टोमैटिक, हल्के और मध्यम श्रेणी के कोरोना संक्रमितों के उपचार में प्रयोग किया जासकता है। इस दवा को आईसीएमआर के कोविड प्रबंधन पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स और होम आइसोलेशन में कोविड-19 रोगियों के लिए आयुर्वेद चिकित्सकों द्वारा पूर्ण रूप से जांचा गया है, जिसके अनुसार यह बहुत ही उपयोगी साबित पाया गया है।