ताजातरीनराजस्थान

जिले में बढ़ेगी जंगलों की सुरक्षा बून्दी को मिले 47 नए वन रक्षक

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिले में खाली पड़े वनकर्मियों के पदों पर 47 नए वन रक्षकों की नियुक्ति के आदेश हो गए है तथा 36 ने जॉइन करके काम भी शुरू कर दिया है। वन कर्मियों के रिक्त पदों पर पदस्थापन होने से अब जंगलों की सुरक्षा प्रभावी तरीके से हो सकेगी तथा वन एवं वन्यजीव सुरक्षित होंगे। हाल ही में हुई वन रक्षकों की राज्य स्तरीय नियुक्ति में बून्दी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व (कोर) में 15 तथा प्रादेशिक वन मंडल में 35 युवाओं सहित 47 अभ्यर्थियों को बून्दी जिला आवंटित किया गया है। गुरुवार तक टाइगर रिजर्व के कोर में 15 में से 14 ने जबकि प्रादेशिक वन मंडल में 35 में से 22 ने जॉइनिंग दे दी है। नए भर्ती वन रक्षकों को जंगलों के वातावरण से रूबरू करवाने के लिए विभाग ने ट्रेकिंग भी शुरू करवा दी है। गुरुवार को नए भर्ती वन कर्मियों ने देवझर, सथूर व रामगढ़ विषधारी अभयारण्य के जंगलों में पैदल ट्रेकिंग की तथा बून्दी की जैवविविधता व भौगोलिक स्थिति की जानकारी ली।
महिलाओं की संख्या ज्यादा, बून्दी के 14 युवाओं को भी मिला मौका
जिले को मिले वन रक्षकों में महिलाओं की संख्या अधिक है। 47 में से 31 महिला व 16 पुरुष अभ्यर्थियों को बून्दी में नियुक्ति दी गई है। इसी प्रकार जिले के 14 अभ्यर्थी भी अपने जिले में ही वन रक्षक बनने में सफल रहे हैं। कुछ वर्गों की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगने से प्रदेश में 941 वन रक्षकों के पदों नियुक्ति ओर होगी जिससे उम्मीद है कि जिले को कुछ दिन में फिर से नए वन रक्षक मिलेंगे।
इनका कहना है
नए भर्ती वन रक्षकों को वन नाकों व चौकियों पर नियुक्त किया जा रहा है जिससे टाइगर ट्रेकिंग व जंगल गश्त में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।
संजीव शर्मा
उपवन संरक्षक एव उपक्षेत्र निदेशक(कोर), रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व, बून्दी

जिले में जिन क्षेत्रों में सघन वन क्षेत्र व वन्यजीवों की अधिकता है उन वन नाकों व चौकियों पर नए वन रक्षकों का पदस्थापन किया जा रहा है जिससे जंगलों में ग़ैरवानीकी गतिविधियों पर अंकुश लगेगा।
ओम प्रकाश जांगिड़
उपवन संरक्षक, प्रादेशिक वन (बफर), रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व, बून्दी

जिले में वन रक्षकों के खाली पद भरने से वन एवं वन्यजीव सुरक्षित होंगे और नए बने टाइगर रिजर्व में बाघों सहित अन्य वन्यजीवों को प्रभावी मोनिटरिंग हो सकेगी।
पृथ्वी सिंह राजावत, पूर्व मानद वन्यजीव प्रतिपालक बून्दी