कोविड संक्रमण से बचने के लिए सावधानी ही सुरक्षा है-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित की गई।

कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते कहा कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए सावधानी ही सुरक्षा है। इसलिए हम सभी को मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना चाहिए। उन्होने कहा कि कोविड-19 का प्रकोप पिछले एक सप्ताह से बढ रहा है। जिसमें महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ रहे कोविड प्रकरण एवं प्रदेश के सीमावर्ती राज्यो से लगे कुछ जिलो में कोविड के केश बढ रहे है। साथ ही श्योपुर जिले में भी समय-समय पर एक-दो प्रकरण आ रहे है। जिनके मद्देनजर यह संदेश दिया जाना आवश्यक है कि कोविड से बचाव के लिए मास्क तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन जरूरी है। इसलिए राजस्थान राज्य की सीमा से लगे श्योपुर जिले के बार्डर क्षेत्र में नाके लगाये जाकर यथा-संभव नाकों पर चौकसी बरती जावे। इसी प्रकार जिले में आगामी मेलों एवं त्यौहारों पर कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय सुनिश्चित किये जावेगे।

कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 के अतंर्गत श्योपुर जिले में प्रथम चरण के दौरान फं्रट लाइन वर्कर एवं चिकित्सीय स्टॉफ को टीके लगाये जा चुके है। इसी प्रकार द्वितीय चरण के अंतर्गत पुलिस, राजस्व, ग्रामीण विकास, नगरीय निकाय, जेल, आयुष आदि विभागो के अधिकारी/कर्मचारियों को टीके लग चुके है। शेष विभागो के टीके वरीयता के अनुसार लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। कलेक्टर ने बैठक में कोविड संक्रमण रोकने के लिए आरटीओ के माध्यम से ग्वालियर, भोपाल, इन्दौर, दिल्ली जाने वाली बसो के यात्रियों को मास्क पहनने, सेनेटाईजेशन, हैण्डवॉश की सुविधा विकसित करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार नगरीय निकायो के सीएमओं एवं जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में मास्क, सोशल डिस्टेसिंग का पालन, सेनेटाईज की व्यवस्था प्रारंभ करने के आदेश भी दिये।

पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने बैठक में बताया कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत सीमावर्ती राज्यों में बढ रहे कोविड केशो को ध्यान में रखते हुए मप्र-राजस्थान की सीमावर्ती क्षेत्र में नाके लगाये जा रहे है। उन्होने कहा कि कोविड संक्रमण से निजात पाने के लिए हम सभी को मास्क, सेनेटाईजर, सोशल डिस्टेंसग और भीड-भाड में नही जाने के लिए ऐतिहातिक कमद उठाना आवश्यक है। जिससे कोविड संक्रमण से निजात अवश्य मिलेगी।

इस बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय एवं  सत्यभानु चौहान, समिति सदस्य डॉ एसके तिवारी ने नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की अनुमति में सर्तकता बरतने के अलावा मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग पालन और अधिक भीड-भाड में नही जाने, मेलो में कोविड नियमों का पालन, कोविड-19 के अतंर्गत आये मरीजों की ग्रामवार सूची तैयार करने के संबंध में सुझाव दिये।

इस बैठक में पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय एवं  सत्यभानु चौहान, समिति सदस्य डॉ एसके तिवारी, खनिज अधिकारी  पी कमलेश, के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी वर्चुअल वीसी के माध्यम से शामिल हुए।