शिक्षा की अलख जगाने, आंखों की ज्योति बचाने का अभियान चलाए रोटरी

     कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि निरक्षरता एक बड़ा अभिशाप है। संसदीय क्षेत्र में कोटा-बूंदी में कोई भी व्यक्ति निरक्षर नहीं रहे इसके लिए रोटरी क्लब एक वृहद साक्षरता अभियान चलाए। रोटरी क्लब ने पोलिया उन्मूलन में अहम भूमिका निभाई। अब क्लब अंधता मुक्ति के क्षेत्र में भी बहम भूमिका निभाए। वे शुक्रवार को रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 की डिस्ट्रिक्ट कांफ्रेंस “संप्रवाह” 2020-21

का शुभारंभ कर रहे थे।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि रोटरी क्लब आज सेवा और समर्पण का पर्याय बन चुका है। समाज में जहां कहीं आप भलाई का काम होता देखेंगे, वहां रोटेरियन अवश्य मिलेंगे। सेवा के एक छोटे से पौधे के रूप में प्रारंभ हुआ रोटरी क्लब आज वटवृक्ष का रूप ले चुका है। जब भी समाज पर कोई मुसीबत या कठिनाई आई रोटेरियन्स ने आगे आकर मदद की।

 

उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब की सफलता का राज उसके वे समर्पित सदस्य हैं जो संकल्प को सिद्धी तक पहुंचाने में विश्वास रखते हैं। यही कारण है कि रोटरी क्लब से जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति सामाजिक-आर्थिक-औद्योगिक-रचनात्मक सहित सभी क्षेत्रों में अग्रणी होता है।

बिरला ने रोटरी क्लब को संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में साक्षरता अभियान चलाने का आव्हान करते हुए कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि एक भी व्यक्ति निरक्षर नहीं रहे। वे चाहे घूमंतु समुदाय से जुड़े लोग हो या अन्य किसी भी अन्य वर्ग के लोग हों, हमें लक्ष्य बनाकर हर उम्र और हर वर्ग के लोगों को साक्षर बनाना है। यह कार्य कठिन जरूर हैं लेकिन रोटेरियन्स की क्षमता और संकल्प पर सबको भरोसा है।

 

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि जिस तरह रोटरी क्लब ने पोलियो उन्मूलन में अहम भूमिका निभाई उसी तरह रोटरी क्लब अंधता मुक्ति के लिए भी अभियान चलाए। हमारा प्रयास होना चाहिए कोई भी व्यक्ति मोतिया बिंद, रतौंधी या अन्य किसी बीमारी के उपचार के अभाव में अपने नेत्रों की ज्योति न खोए।

कार्यक्रम में रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर राजेश अग्रवाल, मुख्य सलाहकार सीएम बिरला, जिला महासचिव डा. विक्रांत माथुर, कांफ्रेंस चेयरमैन मनु पालीवाल तथा मेजबान क्लब अध्यक्ष बीएल गुप्ता भी उपस्थित रहे। कांफ्रेंस में वर्चुअल माध्यम से राजस्थान और गुजरात के रोटरी क्लब की करीब 160 शाखाओं के दो हजार से अधिक सदस्य जुड़े।

*कोरोना पीड़ित परिवारों की करें सहायता*
लोकसभा अध्यक्ष ने रोटरी क्लब के सदस्यों से कोरोना पीड़ित परिवारों की सहायता के लिए आगे आने का आव्हान किया। बिरला ने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान रोटरी क्लब ने लोगों की जान बचाने में अपना योगदान दिया। अब हमें पीड़ित परिवारों के जीवन को संवारने की भी कोशिश करनी होगी। हम ऐसे परिवारों की बच्चों की शिक्षा, युवाओं को कौशल प्रशिक्षण तथा विवाह योग्य बेटियों के कन्यादान के प्रयास करने चाहिए।

*डिस्ट्रिक्ट गर्वनर की सराहना*
कार्यक्रम के दौरान उन्होंने रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3054 के गवर्नर राजेश अग्रवाल की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि अग्रवाल ने कोरोना की कठिन परिस्थितियों में राजस्थान और गुजरात में फैली डेढ़ से अधिक रोटरी शाखाओं का कुशल नेतृत्व किया। बिरला ने 1 जुलाई से गवर्नर बन रहे गुजरात के अशोक मंगल को सफल कार्यकाल की शुभकामनाएं दीं।