60 घंटे के लॉकडाउन लगते ही सड़कें, गलियां हो गई वीराना

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> 60 घंटे का लॉकडाउन लगते ही सड़कें, गलियां वीराना हो गई, क्योंक फिर से कोरोना का कहर बडऩे लगा है जिस पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है जिसके तहत शुक्रवार शाम 6 बजे से ही शहर की दुकानों में ताले पड़ गये और देर रात सड़कें सूनसान नजर आई। शहर थाना प्रभारी, देहात थाना प्रभाराी सहित दो दर्जन से अधिक पुलिस बल शहर में भ्रमण करने निकले और सख्ती के साथ बाजार बंद कराया। शाम 6.30 बजे तक लगभग सभी दुकानों बंद हो गई और सुबह से लोगों स्वेच्छा से बाजार बंद कर प्रशासन का पूर्ण सहयोग किया।




शनिवार सुबह दूध, सब्जी के लिए मिली ढील में सैकडों लोग सडक पर निकल आए। आम दिनों की तरह चहल-पहल नजर आने लगी। लोग हडबडाहट में खरीदारी करते नजर आए। लोगों को देख दुकानों के भी शटर उठ गए। यह देख तत्काल पुलिस और जिला प्रशासन के अफसर एक्शन मोड में आ गए। पुलिस ने सख्ती दिखाई तो कुछ ही मिनट में सडकें पहले की तरह सुनसान हो गईं। जिला प्रशासन ने लहार चुंगी, अटेर रोड, ग्वालियर रोड आदि जगह जो दुकानें खुली मिलीं उनको भी बंद कराया यगा। सुबह 10 बजे तक पुलिस ने पूरी स्थिति पर काबू पा लिया है। साथ ही पूरा शहर बंद कराकर लॉकडाउन का पालन करा दिया है। साथ ही सुबह से सडकों पर बिना वजह घूमने वालों पर चालान की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही कलेक्टर सतीश कुमार एस ने कोरोना पीडि़तों के हाल चाल जानने के लिए वीडियो कॉलिंग के जरिए उनका हाल-चाल जाना। जिले में जिस स्पीड से कोरोना संक्रमण बड रहा है उसकी चैन को तोडने के लिए सीएम ने प्रदेश के सभी शहरों में 60 घंटे के लॉकडाउन की घोषणा की थी। जिसका पालन जिला प्रशासन ने पूरी सख्ती के साथ कराया।




बिना मास्क वालों पर की गई कार्रवाई

चौराहे तिराहे पर लगे पुलिस ने सडकों पर सख्ती बरत रही थी तो लोग बिना कारण घूमते मिले और उनके खिलाफ  चालान की कार्रवाई की गई। कई लोग तो पुलिस की सख्ती से बचने के लिए किसी पुराने पर्चे पर दवा खरीदने का बहाना बनाकर निकले तो कोई कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन का बहाना बनाकर निकला। पुलिस ने चेकिंग प्वाइंट पर पूरी जांच करने के बाद ही आगे जाने दिया। जिनका कारण उचित था उनको जाने दिया। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने निर्देश जारी किये है कि कोरोना काल में अगले तीन माह के लिए तक सप्ताह के केवल पांच दिन ही सरकारी दफ्तर खुलेंगे। इनकी टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगी, इसके साथ ही शनिवार और रविवार दफ्तर पूरी तरह से बंद रहेंगे। वहीं नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रेल से अगले आदेश तक रोजाना रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू लागू रहेगा।