60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड का टीका लगवाये-कमिश्नर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> ग्वालियर – चम्बल संभाग के आयुक्त आशीष सक्सेना ने कहा है कि द्वितीय चरण के अतंर्गत नोबल कोरोना वायरस का टीका लगाने की दिशा में दोनो संभागो के अंतर्गत प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इन प्रयासो के अतंर्गत कोविड-19 वैक्सीनशन कार्यक्रम में 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियो को कोविड का टीका 01 मार्च 2021 से लगाने की व्यवस्थाओं को कारगर रूप प्रदान किया जावे। वे आज गूगल मीट के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलो में टीका लगाने के कार्य की जिलेवार समीक्षा कर रहे थे।

कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनशन कार्यक्रम, जिसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के एवं 45 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन का टीका अभियान के रूप में लगाने की व्यवस्था सभी जिलो के कलेक्टर, सीएमएचओ सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिला पंचायत के सीईओ, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगरीय निकायो के मुख्य नगरपालिका अधिकारी इस कार्य में वृद्धा अवस्था एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को टीका लगाने की व्यवस्था को अंजाम दिलाये। उन्होने कहा कि बीएलओ का सहयोग भी टीका लगाने के कार्य में किया जावे। साथ ही स्वसहायता समूहों के इस उम्र के व्यक्तियो को भी टीका लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि हमारा अस्पताल नंबर 01 पर लाने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों को भी कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जा सकता है।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने गूगल मीट के दौरान श्योपुर से अवगत कराया कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के अंतर्गत श्योपुर जिले में द्वितीय चरण के अंतर्गत टीका लगाने का कार्य निरंतर जारी है। इस कार्य के अंतर्गत 01 मार्च 2021 को प्रातः 09 बजे से जिला चिकित्सालय श्योपुर में टीकाकरण के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक ली जाकर टीकाकरण अभियान को कारगर बनाने के प्रयास जारी है। उन्होने कहा कि सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन के माध्यम से जिला चिकित्सालय में 06 कमरो के माध्यम से चिकित्सक एवं स्टॉफ नर्स की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्होने कहा कि जिले में 7200 वृद्धावस्था एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारी है। इनके अलावा स्वसहायता समूह एवं हमारा अस्पताल नंबर 01 लाने की दिशा में लगाये गये 45 वर्ष से 60 वर्ष के व्यक्तियों को टीका लगाया जावेगा। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले की वर्ष 2020 की जनगणना के अनुसार 08 लाख 06 हजार की जनसंख्या के मान से सफाई कर्मचारी, हेल्थवर्कर, राजस्व, पुलिस, नगरीय निकाय, ग्रामीण विकास आदि विभागो के माध्यम से टीका लगाये जा चुके है। जिसमें 20 प्रतिशत अधिकारी/कर्मचारी टीका लगाने से छूटे है। उनको भी टीका इस अभियान में लगाये जावेगे।
कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण अभियान के ंअतर्गत जिला चिकित्सालय में टीका लगाने के लिए 06 टीमें लगाई गई है। यह टीम अस्पताल गेट पर आने वाले व्यक्तियों का मोबाइल एप के माध्यम से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद टीका लगाने की व्यवस्था को अंजाम देगे। टीका लगाने के कार्य में आदिम जाति कल्याण एवं अन्य विभागो के अधिकारी और परिवारों को भी कोविड-19 का टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। उन्होने कहा कि कोविड का टीका 45 से 60 वर्ष तक के व्यक्तियो को लगाने के लिए 78 हजार का तारगेट आता है। जिसके विरूद्ध 1 लाख 40 हजार व्यक्तियों को टीका का डोज लगाने की तैयारी की गई है। जिसमें जिला चिकित्सालय, सीएससी, पीएससी सहित 120 स्थानो कों चिन्हाकिंत किया जा चुका है। उन्होने कहा कि आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वसहायता समूहों के व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए डीपीएम  एसके मुदगल के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। इसी प्रकार कल से प्रारंभ होने वाले टीकाकरण अभियान के लिए परिवेक्षण के रूप में भी डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, डीपीएम  एसके मदुगल, कलेक्टर कार्यालय के ओएस  दिलीप बंसल को लगाया गया है।
डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि टीकाकरण अभियान के अंतर्गत सभी जिला अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। साथ ही 01 मार्च 2021 को प्रातः 09 बजे से जिला चिकित्सालय श्योपुर पर स्थित टीकाकरण केन्द्र पर 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के टीकाकरण का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। इस कार्य में सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारियों के अभिभावकों, परिवारजनों जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है या आयु 45 से 60 के मध्य है।
इसी प्रकार उनको कुछ चिन्हित बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर आदि है। उनको जिला चिकित्सालय में लाकर कोविड-19 का टीका लगवाये। इसी प्रकार किन्ही कारणों से फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण यदि शेष रह गया है। तो वह भी 01 मार्च को जिला चिकित्सालय में उपस्थित होकर टीकाकरण करा सकते हैं। सीएमएचओ डॉ बीएल यादव एवं सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत की गई तैयारियों की जानकारी दी। साथ ही वैक्सीन की उपलब्धता से अवगत कराया।

गूगल मीट के दौरान श्योपुर में जिला कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल, सहायक आयुक्त आजाक  एमपी पिपरैया, एसएलआर  नाथूराम सखवार एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।