स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा बैठक आयोजित

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- ग्रामीण विकास विभाग की स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना की समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला परिषद स्थित कक्ष में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में योजना की बिंदुवार समीक्षा करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए गए।

सीईओ प्रतिहार ने निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण के तहत द्वित्तीय चरण में जोडे़ गए नवीन परिवारों की आगामी 5 दिवस में जियोटेग करवाई जाकर भौतिक प्रगति को वेबपोर्टल पर अपलोड़ करवाया जावे। विभागीय निर्देशानुसार जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में बनवाये जाने वाले ठोस एवं तरल कचरा संसाधन प्रबंधन युनिट निर्माण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि द्वित्तीय चरण के फेज प्रथम व द्वित्तीय में तैयार की गई डीपीआर अनुसार कार्यो की प्रशासनिक स्वीकृती जारी करवाई जावे। साथ ही तृतीय व चतुर्थ चरण की चयनित ग्राम पंचायतों की आगामी 3 दिवस में डीपीआर व केएमएल फाईल तैयार कर जिला स्तर पर प्रस्तुत की जावे।

उन्होंने निर्देश दिए कि एलओबी व एनएलओबी के तहत त्रुटिपूर्ण/दोहरे नामों को वेब पोर्टल से हटाये जाने में गंभीरता बरती जावे। साथ ही निर्देश दिए कि नाम हटाये जाने को गंभीरता से लिया जाकर प्रगति की प्रतिदिन समीक्षा की जावे। कार्य में लापरवाही करने वाले कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जावे। योजना के तहत विभिन्न स्तरों पर निर्मित करवाये गए शौचालयों का 31 मार्च तक नियमानुसार भुगतान की कार्यवाही की जावे।

इस दौरान नरेगा के अधिशासी अभियंता प्रियव्रत सिंह, पंचायती राज के लेखाधिकारी शिवकुमार शर्मा, तकनीकी प्रभारी अधिकारी हितेन्द्र कुमार मेहरा, प्रशासनिक प्रभारी अधिकारी राज्य पाल सिंह, स्वच्छ भारत मिशन जिला समन्वयक निजामुद्दीन, एमआईएस मेनेजर शिवराज मीणा आदि मौजूद रहे।